राजस्थान

rajasthan

वाणिज्य कर विभाग के जयपुर उपायुक्त पर आय से अधिक संपत्ति का मामला, तीन ठिकानों पर ACB के छापे

By

Published : Jul 6, 2023, 10:23 PM IST

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की विशेष टीम ने गुरुवार को वाणिज्य कर विभाग के जयपुर उपायुक्त चौबेलाल मीणा के तीन ठिकानों पर छापेमारी की है. इस कार्रवाई में वैध आय से अधिक परिसंपत्तियों का खुलासा हुआ है.

तीन ठिकानों पर ACB के छापे
तीन ठिकानों पर ACB के छापे

जयपुर. वाणिज्य कर विभाग के जयपुर उपायुक्त चौबेलाल मीणा के तीन ठिकानों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की विशेष टीमों ने गुरुवार को छापेमारी की है. इस छापेमारी में उपायुक्त मीणा की वैध आय से अधिक परिसंपत्तियों का खुलासा हुआ है. उनके आवास एवं अन्य ठिकानों पर एसीबी की टीमों का तलाशी अभियान जारी है.

दरअसल, एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर एसीबी की इंटेलिजेंस इकाई द्वारा विकसित सूत्र सूचना पर एजेंसी की विशेष अनुसंधान इकाई एवं विभिन्न टीमों द्वारा इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. इसके तहत वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त चौबेलाल मीणा के जयपुर शहर और करौली में तीन ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया है.

पढ़ें :ACB Big Action : PHED एडिशनल चीफ इंजीनियर पर शिकंजा, लाखों रुपये की राशि बरामद

एसीबी के कार्यवाहक डीजी हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि ब्यूरो मुख्यालय को चौबेलाल मीणा के खिलाफ शिकायत मिली थी. इस शिकायत का सत्यापन किया गया. सत्यापन में आय से अधिक परिसंपत्तियां अर्जित करने का मामला बनना पाया गया.

तड़के 3 बजे ठिकानों पर पहुंची टीमें : उन्होंने बताया कि आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा दर्ज कर विशेष अनुसंधान इकाई के अनुसंधान अधिकारी ललित शर्मा के नेतृत्व में एसीबी की जयपुर तथा इन्टेलिजेंस यूनिट के सहयोग से विभिन्न टीमों का गठन किया गया. इसके बाद आज गुरुवार को अलसुबह उनके तीन विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई. ब्यूरो की प्रथम सूचना रिपोर्ट के प्राथमिक आकलन और अब तक मिले दस्तावेजों के अनुसार वाणिज्य कर विभाग के जयपुर उपायुक्त और उनकी पत्नी द्वारा कई परिसंपत्तियां अर्जित करने की सूचना है, जो उनकी वैध आय से अधिक है.

भूखंड, फ्लैट्स और म्यूूचुअल फंड्स में निवेश : एसीबी के कार्यवाहक डीजी हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि उपायुक्त मीणा द्वारा अपनी अवैध आय को जयपुर में आवासीय, व्यावसायिक, भूखंडों, फ्लैट्स, म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस में निवेश किया है. एसीबी के आईजी सवाई सिंह गोदारा के निर्देशन में एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा उनके विभिन्न ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है. जिसमें और अधिक परिसंपत्तियों की जानकारी मिलने की संभावना है. उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का प्रकरण पीसी एक्ट में दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details