राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना: स्कूली बच्चों को सप्ताह में 2 दिन मिलेगा दूध, सीएम कल करेंगे योजना का शुभारंभ

By

Published : Nov 17, 2022, 8:38 PM IST

प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार बजट में घोषित बाल गोपाल योजना का शुभारंभ जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में शुक्रवार को करेगी. सीएम गहलोत के हाथों इस योजना की शुरूआत की जाएगी. योजना के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के सरकारी स्कूल के बच्चों को सप्ताह में दो बार मिड डे मिल के साथ दूध पिलाया (Milk with Mid day meal in schools) जाएगा.

CM to launch Bal Gopal Yojana on Nov 18
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना: स्कूली बच्चों को सप्ताह में 2 दिन मिलेगा दूध, सीएम कल करेंगे योजना का शुभारंभ

जयपुर. प्रदेश की गहलोत सरकार की ओर से 18 नवंबर को बाल गोपाल योजना की शुरुआत की (CM to launch Bal Gopal Yojana) जाएगी. इससे जुड़ा कार्यक्रम सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस योजना की शुरुआत करेंगे. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 60 लाख बच्चे इस योजना के दायरे में आएंगे. उन्हें मिड डे मील के साथ दूध पिलाया जाएगा.

प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की सेहत सुधारने के लिए मिड डे मील खाने के साथ एक ग्लास दूध (बाल गोपाल योजना) पिलाने की घोषणा की थी. अब गहलोत सरकार 18 नवंबर को बाल गोपाल योजना की शुरुआत करने जा रही है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने साल 2022-23 की बजट घोषणा में योजना के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन डिब्बे का गर्म दूध उपलब्ध कराने का एलान किया था.

पढ़ें:सीएम के बिजी शेड्यूल ने बच्चों से छीना दूध!

इसके लिए 476.44 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय प्रावधान किया गया था. दूध वितरण योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 15 ग्राम दूध के पाउडर को 150 मिलीलीटर गर्म पानी में मिला कर दिया जाना तय किया गया है. इसके अंतर्गत कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों को 20 ग्राम दूध के पाउडर को 200 मिलीलीटर गर्म पानी में मिला कर दिया जाएगा. शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को मिड डे मिल के साथ दूध वितरण योजना की सभी तैयारियां शिक्षा विभाग की ओर से कर ली गई हैं. साथ ही कक्षा 1 से 5वीं और कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों के लिए दूध की क्वालिटी और क्वांटिटी का निर्धारण भी कर लिया गया है. सभी जिलों में दूध पाउडर की सप्लाई भी कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details