राजस्थान

rajasthan

'केंद्र की योजनाएं अब राजस्थान में लागू, सबको मिलकर लाभ दिलाना है' - दीया कुमारी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 27, 2023, 7:59 PM IST

केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर बुधवार को पीएम मोदी के वर्चुअल संवाद किया. इसमें प्रदेश से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी भी जुड़े. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आह्वान किया कि केंद्र की सभी योजना प्रदेश में लागू हैं, सबको मिलकर पूरा करना होगा.

Deputy CM Diya Kumari
उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी.

जयपुर. केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर लगातार कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. इसी कड़ी में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद के जरिए लाभार्थियों से संवाद किया. इस वर्चुअल संवाद से प्रदेश से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सीएमओं से जुड़े, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी जयपुर के पास बस्सी से तो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी नगर निगम जयपुर हेरिटेज के घाटगेट स्थित फायर स्टेशन से जुड़ीं. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आह्वान किया कि केंद्र की सभी योजना प्रदेश में लागू हैं, सबको मिलकर पूरा करना होगा. उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद को सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ दिलाना जनप्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों और आर्थिक सामाजिक रूप से समृद्ध नागरिकों का कर्तव्य है.

केंद्र की हर योजना प्रदेश में लागू: इस मौके पर दीया कुमारी ने कहा कि नरेंद्र मोदी का सपना 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का है, इसे सबको मिलकर पूरा करना है. लाभार्थियों के साथ सब लोगों को भारत संकल्प यात्रा अभियान को सफल बनाने में जुटना होगा. दीया कुमारी ने कहा कि इन योजनाओं से जो वंचित हैं उन्हें लाभ दिला सकें. केंद्र सरकार की योजनाएं अब राजस्थान सरकार की योजनाएं भी हैं, सभी लाभार्थियों को इस यात्रा से जोड़ना है. उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसा पहला और अनूठा अभियान है जिसके तहत केन्द्र सरकार सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचितों के दरवाजे खटखटाने के लिए उनकी चौखट पर पहुंच रही है. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री अंतिम छोर के एक-एक व्यक्ति की चिंता करते हैं, चाहे वह महिला, किसान, युवा, बालक, बालिकाएं, या बुजुर्ग हों. पीएम मोदी विकसित राष्ट्र का सपना लेकर चले हैं, लेकिन यह सपना तभी पूर्ण हो सकता है जब हम हर जरूरतमंद को इस अभियान से जोड़ें. इस दौरान विधायक गोपाल शर्मा, रवि नैयर, हेरिटेज निगम महापौर मुनेश गुर्जर मौजूद रहे. शिविर में पात्र महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन के साथ ही अन्य योजनाओं का हाथों हाथ लाभ दिया गया.

पढ़ें. पीएम मोदी ने लाखों मास्क बना फेमस हुई सपना प्रजापति से की बात, मोटा अनाज और कैशलेस पेमेंट के बारे में पूछा

मोदी की गारंटी वाली गाड़ी जन सेवा का प्रतिबिंब: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी जन सेवा का प्रतिबिंब है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन को सुनकर लोगों में जोश आया और नई ऊर्जा का संचार हुआ है. विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पूरे देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंच रही है, जिसका जनता जोश के साथ स्वागत कर रही है, क्योंकि देश में गारंटी उसी की चलती है जो अपना वादा पूरा करता है." सीपी जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कहा वो किया, इसलिए राजस्थान की जनता ने झूठे वादे और सिर्फ चुनाव के समय ही काम करने वाली कांग्रेस सरकार पर नहीं मोदी गारंटी पर भरोसा किया. जिन लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला वे कैम्पों में जाकर अपना पंजीकरण करवा रहें है, जिससे उन्हें भी योजनाओं का लाभ मिल सके.

जोशी ने कहा कि "प्रधानमंत्री मोदी ने साधारण परिवार में जन्म लिया है, इसलिए उन्हें पता है कि गरीबी क्या होती है. भाजपा की मोदी सरकार ने जितनी कल्याणकारी योजनाएं देश और प्रदेश को दी हैं, शायद किसी ने दी होंगी. चार करोड़ गरीब परिवारों को मकान मिला, उज्जवला योजना से माताओं बहनों को धुएं से मुक्ति मिली, आयुष्मान भारत योजना से गरीब को मुफ्त इलाज मिला, जल जीवन मिशन योजना से पेयजल मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details