राजस्थान

rajasthan

Bank holidays in Rajasthan: फरवरी में 7 दिन बैंक रहेंगे बंद, ये है वजह

By

Published : Jan 31, 2023, 12:54 PM IST

Updated : Jan 31, 2023, 1:45 PM IST

आरबीआई छुट्टियों की लिस्ट हर महीने जारी करता है. बैंकों का अवकाश देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन पड़ने वाला है, जिसमें कई लोकल फेस्टिवल और राष्ट्रीय अवकाश शामिल हैं. चलिए जानते हैं राजस्थान में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे.

Banks will remain closed for 7 days in Rajasthan
राजस्थान में 7 दिन बैंक रहेंगे बंद

हैदराबाद. जनवरी का महीना आज यानी 31 तारीख को खत्म हो जाएगा. उसके बाद फरवरी का महीना शुरू हो जाएगा. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि फरवरी महीने में बैंक कुल कितने दिन बंद हैं. वैसे तो पूरे देश में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे लेकिन राजस्थान में कितने दिन बैंकों में अवकाश रहेगा ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि बैंक लोगों के जीवन का अहम हिस्सा है. वैसे तो आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की वजह से ज्यादातर लोगों का काम घर बैठे हो जाता है, लेकिन कुछ काम बैंक दफ्तर जाए बिना नहीं हो सकता है तो चलिए इस ऑर्टिकल मे जानते हैं. साथ ही जानेंगे राजस्थान में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे.

बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा

पढ़ें:Bank Holidays in Feb 2023: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें सारे काम, देखें लिस्ट

अवकाश के दिन ये सुविधाएं रहेंगी चालू: फरवरी का महीना त्योहारों से भरा होगा, जो देश भर के कई राज्यों में मनाया जाएगा. महत्वपूर्ण त्योहारों में हजरत अली जयंती, गुरु रविदास जयंती, लुई-नगाई-नी, महाशिवरात्रि, लोसर और बहुत कुछ शामिल हैं. ऐसे में आपको बैंक से संबंधित कोई महत्वपूर्ण काम है, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले ही बैंक में जाएं और मामले को सुलझा लें. हालांकि, इन दिनों इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी. एटीएम सेवा भी सक्रिय रहेगी.

महाशिवरात्रि पर बंद रहेंगे बैंक

पढ़ें:फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, डालें एक नजर

बैंक गए बिना नहीं हो सकते ये काम: इतनी छुट्टियां होने की वजह से बैंक के कुछ काम आपके रुक सकते हैं. जैसे- बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, फरवरी के महीने में बैंक में छुट्टियों की भरमार है. इस महीने राज्सथान में कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे. फरवरी के महीने में शनिवार, रविवार की छुट्टी के अलावा महाशिवरात्रि जैसे पर्व पर बैंक बंद रहेंगे.

25 और 26 फरवरी को भी बंद रहेंगे बैंक
Last Updated : Jan 31, 2023, 1:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details