राजस्थान

rajasthan

Assembly Elections 2023 : राजस्थान सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का एलान आज, निर्वाचन आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 9, 2023, 8:58 AM IST

Rajasthan Assembly Election 2023, राजस्थान सहित पांच राज्यों में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो सकती है. भारत निर्वाचन आयोग ने दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. माना जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग चुनावी तारीखों का एलान करेगा.

Assembly Elections 2023
Assembly Elections 2023

जयपुर. राजस्थान सहित पांच राज्यों में सोमवार से आदर्श आचार संहिता लागू हो सकती है. भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. माना जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का एलान करेगा.

इन पांच राज्यों में चुनाव : बता दें कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोग ने पिछले दिनों राजस्थान सहित तमाम चुनावी राज्यों में दौरा किया था. सभी राज्यों की चुनावी तैयारियों की रिपोर्ट आने के बाद यह माना जा रहा है कि आज निर्वाचन आयोग इन पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. इसके बाद केंद्र और राज्य सरकार किसी भी तरह की कोई लोकलुभावन घोषणा इन चुनावी राज्यों में नहीं कर सकते.

निर्वाचन विभाग ने की तैयारी पूरी : जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें राजस्थान भी एक राज्य है. ऐसे में राजस्थान निर्वाचन विभाग ने भी अपनी चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. पिछले दिनों विभाग की ओर से मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है. इसके साथ ही मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पुलिस अधीक्षक सहित तमाम निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ में विभाग ने बैठक कर चुनावी डायरेक्शन भी जारी कर दिए थे.

पढ़ें :Assembly Elections 2023 Dates: आज 5 विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करेगा चुनाव आयोग

वहीं, अब भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ निर्वाचन विभाग सभी राजनीतिक दलों के साथ में बैठक करेगा और चुनाव में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए निर्देशित करेगा. इसके बाद निर्वाचन विभाग की ओर से भी मीडिया ब्रीफिंग होगी, जिसमें चुनाव से संबंधित जानकारियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details