राजस्थान

rajasthan

प्रदेश की पहली 'वंदे भारत ट्रेन' का ट्रायल आज से होगा शुरू

By

Published : Mar 28, 2023, 11:57 AM IST

राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का स्पीड ट्रायल आज से शुरू होने जा रहा है. जो अगले तीन दिन यानी गुरूवार तक जारी रहेगा. उसके बाद ही इसके संचालन की तारीख अधिकारिक रूप से तय किया जाएगा.

अजमेर-जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस
अजमेर-जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस

जयपुर.प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल आज यानी मंगलवार से शुरू होगा. अजमेर-जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से शुरू होकर दिल्ली में समाप्त होगी. इसलिए वंदे भारत ट्रेन अजमेर से दिल्ली के लिए जयपुर होकर गुजरती नजर आएगी. रेलवे अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल तीन दिनों तक अलग अलग समय पर किया जाएगा. ट्रायल पूरी होने के बाद इसकी रिपोर्ट आला अधिकारियों को भेजी जाएगी. जिसके बाद ही अधिकारिक रूप से इसका संचालन शुरू होगा और इसकी तारीख भी तय किए जाएंगे.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस का 3 दिन तक ट्रायल चलेगा. हालांकि ट्रेन के संचालन की तारीख अभी तय नहीं हुई है. ट्रायल के रिपोर्ट की स्टडी के बाद ही ट्रेन का अधिकारिक रूप से स्टॉपेज, किराया, खाने का मेन्यू आदि तय किए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन चलने का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. अप्रैल के पहले सप्ताह से यात्रियों को वंदे भारत ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी. ट्रेन का ट्रायल आज रात से शुरू होने जा रहा है और अप्रैल के पहले सप्ताह से नियमित संचालन शुरू हो सकता है. वंदे भारत ट्रेन के बाद जयपुर से दिल्ली का सफर मात्र 4 घंटा बीस मिनट में तय होगा. अनुमान है कि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया तकरीबन 800 रुपये से 1800 रुपये के बीच हो सकता है. इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज आदि शामिल होंगे. ट्रेन रात 8:00 बजे अजमेर से रवाना होकर 9:45 बजे जयपुर पहुंचेगी 5 मिनट स्टॉपेज के बाद यह नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी.

पढ़ें Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन में मिलेगा लग्जरी एहसास, अप्रैल के प्रथम सप्ताह में शुरू हो सकता है संचालन

रेलवे अधिकारी की मानें तो वंदे भारत ट्रेन में राजस्थानी व्यंजनों का जायका भी यात्री को मिलेगा. वंदे भारत ट्रेन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का मेन्यू तैयार है. ट्रेन के मेन्यू में दाल बाटी को भी शामिल किया गया है. जिसके लिए यात्री को अतिरिक्त चार्ज देने होंगे. हालांकि कैटरिंग चार्ज अभी निर्धारित नहीं है. वंदे भारत एक्सप्रेस में तकरीबन 16 डिब्बे लगने की उम्मीद है. जिसकी वजह से 1100 से अधिक यात्री एकसाथ सफर कर पाएंगे. इसमें मेट्रो ट्रेन की तरह स्वचालित दरवाजे लगे हैं. स्टेशन आने के बाद दरवाजे स्वत: ही खुलेंगे और बंद होंगे. दरवाजा खुलने और बंद होने से पहले यात्रियों को बीप की ध्वनि सुनाई देगी. ताकि उतरने- चढ़ने वाले यात्री को दरवाजे के बंद या खुलने का पता पहले ही लग जाएगा. ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशन होगी. यात्रियों की सुविधा के लिए सीट के पास ही कुलिंग को कंट्रोल करने के लिए बटन लगे हैं. इमरजेंसी नंबर और जरूरी इंफॉर्मेशन कोच के अंदर लगे स्क्रीन पर डिस्प्ले भी होता रहेगा.

यात्रियों की सुविधा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में जलपान आदि की उचित व्यवस्था उपलब्ध रहेगा. अजमेर जयपुर दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में 6 दिन ही चलेगी. इसका इस्तेमाल यात्री सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार के दिन ही कर सकेंगे. एक दिन अर्थात बुधवार का दिन मेंटेनेंस के लिए तय किया गया है इसलिए बुधवार के दिन आप इसकी सुविधा की लाभ नहीं उठा सकेंगे. बता दें ये सभी अनुमान हैं क्योंकि इसकी तारीख व दिन की अभी तक कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

आज रात 8 बजे अजमेर जंक्शन से ट्रेन रवाना होगी व 9:45 पर जयपुर जंक्शन पर पहुंचेगी. 5 मिनट जयपुर जंक्शन पर रुकेगी उसके बाद 9:50 पर ट्रेन जयपुर से रवाना होगी. रात 12:40 पर ट्रेन अलवर पहुंचेगी और रात 2:05 पर नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी. उसके बाद 29 तारीख को रात 2:55 पर ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से रवाना होगी. 4:20 पर रेवाड़ी जंक्शन पहुंचेगी। तो सुबह 7 बजे जयपुर और 9 बजे अजमेर जंक्शन पर पहुंचेगी. उसके बाद 29 तारीख को शाम 4:50 पर ट्रेन अजमेर से रवाना होगी. शाम 6:35 पर जयपुर जंक्शन पर पहुंचेगी. रात 8:20 पर अलवर जंक्शन पर पहुंचेगी और 10:55 पर नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी.

इसी तरह से 30 तारीख को ट्रेन रात 12 बज कर 20 मिनट पर नई दिल्ली स्टेशन से रवाना होगी. फिर 1:45 पर रेवाड़ी पहुंचेगी, 2:35 पर अलवर पहुंचेगी. सुबह तड़के 4:35 पर जयपुर पहुंचेगी और 6:25 पर अजमेर जंक्शन पर पहुंचेगी. तीन दिनों तक 28, 29 और 30 मार्च को ट्रेन का अजमेर दिल्ली के बीच ट्रायल होगा.

ट्रेन की क्या रहेगी रफ्तार

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि लगातार तीन दिनों तक ट्रेन का संचालन होगा. इस दौरान 79 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया जाएगा. बता दें कि दिल्ली जयपुर अजमेर रेल मार्ग पर घुमाव ज्यादा है. इसलिए रेलवे की तरफ से शुरुआत में स्पीड कम रखी जाएगी. हालांकि छोटे घुमाओ को समाप्त करते हुए रेलवे लाइन को सीधा किया गया है. लेकिन धीरे-धीरे ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जाएगी. इस दौरान मिलने वाली कमियों को भी दूर करने की प्रक्रिया होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details