राजस्थान

rajasthan

Child labourers rescued in Jaipur : घर में चल रहे चूड़ी कारखाने से 8 बालश्रमिक मुक्त करवाए, दो गिरफ्तार

By

Published : Apr 11, 2023, 4:47 PM IST

जयपुर के शास्त्री नगर थाना इलाके में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चूड़ी कारखाने से 8 बाल श्रमिकों को (Child labourers rescued in Jaipur) मुक्त करवाया है. साथ ही दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

8 child labourers rescued from bangle factory
चूड़ी कारखाने से 8 बालश्रमिक मुक्त

जयपुर.राजधानी जयपुर में बालश्रम के खिलाफ शास्त्री नगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने घर में चल रहे चूड़ी कारखाने से 8 बालश्रमिकों को मुक्त करवाया है. साथ ही दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. ये दोनों आरोपी बिहार निवासी हैं. आरोपी गरीब तबके के बच्चों को जयपुर लाकर चूड़ी कारखाने में काम करवाते थे.

8 बालश्रम मुक्त :जयपुर (उत्तर) पुलिस उपायुक्त राशि डोगरा डूडी ने बताया कि बालश्रम की रोकथाम के लिए गठित एक टीम ने कार्रवाई करते हुए नाहरी का नाका इलाके में एक घर पर दबिश देकर 8 बालश्रमिकों को मुक्त करवाया है. यहां घर में चूड़ी कारखाना चलाया जा रहा था और बच्चों से मजदूरी करवाई जा रही थी. इस पर शास्त्री नगर थाने में मामला दर्ज कर बच्चों से मजदूरी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पढे़ं. Child labourers rescued: बिहार से बच्चों को जयपुर लाकर बालश्रम में झोंकने का आरोपी गिरफ्तार, 7 बाल श्रमिक छुड़ाए

बिहार निवासी हैं दोनों आरोपी : उन्होंने बताया कि इस मामले में बिहार के सरौजी टेऊशा निवासी मोहम्मद अयूब को गिरफ्तार किया गया है. वह जयपुर में नाहरी का नाका इलाके में किराए के मकान में रहता है. इसके साथ ही बिहार के डिआय गांव निवासी मोहम्मद समीम को भी गिरफ्तार किया गया है. उसका नाहरी का नाका इलाके में खुद का मकान है. उसी के मकान में अयूब किराए पर रहता है. इसी घर में चूड़ी कारखाना भी चलाया जा रहा था.

पुलिस उपायुक्त राशि डोगरा डूडी ने बताया कि शास्त्री नगर थानाधिकारी दिलीप सिंह के नेतृत्व में उप निरीक्षक भंवर सिंह, हेड कांस्टेबल जयप्रकाश, कांस्टेबल सुनील, विनोद कुमार, मानव तस्करी यूनिट के विनोद की टीम का गठन किया गया. कार्रवाई के दौरान बचपन बचाओ आंदोलन के स्टेट को-ऑर्डिनेटर दीप बनर्जी और सुनंद सिंह, सहायक परियोजना अधिकारी जयांशी, पार्वती और दीपक भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details