राजस्थान

rajasthan

जयपुर पुलिस ने नकली नोट की खेप पकड़ी, 1.73 लाख के नकली नोट के साथ दो गिरफ्तार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 5, 2023, 7:01 PM IST

राजधानी जयपुर में नकली नोट की खेप के साथ पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन आरोपियों के कब्जे से 1 लाख 73 हजार 400 रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं.

2 arrested with fake currency notes
पुलिस ने नकली नोट की खेप पकड़ी

जयपुर.राजधानी में नकली नोट की खेप के साथ पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन आरोपियों के कब्जे से 1 लाख 73 हजार 400 रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं. जिन्हें सांगानेर इलाके में खपाने के लिए लाया गया था. जयपुर (पूर्व) की डीएसटी और सांगानेर थाना पुलिस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

डीसीपी जयपुर (पूर्व) ज्ञानचंद यादव ने बताया कि सांगानेर इलाके में नकली नोट चलाने की जानकारी मिली थी. इस पर डीएसटी प्रभारी लक्ष्मीनारायण और सांगानेर थानाधिकारी अमित कुमार के नेतृत्व में संयुक्त टीम का गठन किया गया. उन्होंने बताया कि इस टीम कार्रवाई करते हुए कोटा के मोरका निवासी विजय मालव और सवाईमाधोपुर के शिवाड़ निवासी भरत धोबी को गिरफ्तार किया गया है. ये दोनों टोंक जिले के निवाई में किराए के मकान में रहते हैं. इनके कब्जे से 200-200 रुपए के 867 नकली नोट बरामद किए गए हैं. जब्त किए गए नकली नोटों की कुल कीमत 1 लाख 73 हजार 400 रुपए है. पुलिस दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

पढ़ें:Bikaner Fake Currency: पुलिस ने पकड़े 20 लाख के नकली नोट, गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार

सांगानेर इलाके में ऐसे खपाते नकली नोट: प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि ये दोनों आरोपी नकली नोटों की खेप निवाई निवासी शिव उर्फ शिवचरण सोनी से लेकर आए हैं. इस रकम को ये सांगानेर इलाके में खपाने की फिराक में थे. उन्होंने पुलिस को बताया कि वे दीपावली के मौके पर दुकानों पर खरीदारी कर नकली नोट खपाते हैं. किसी भी दुकान पर 200 का नकली नोट देकर सामान खरीदते और बकाया रकम उन्हें असली करेंसी मिल जाती. ये सांगानेर में रुककर बाजार में नकली नोट खपाते और उसके बाद वापस निवाई चले जाते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details