राजस्थान

rajasthan

रासलाना नहर आत्महत्या मामला : मृतक और आरोपी हरियाणा के...राजस्थान पुलिस कर रही गिरफ्तारी की मशक्कत

By

Published : Aug 11, 2021, 4:39 PM IST

रासलाना नहर आत्महत्या मामला

6 अगस्त की शाम हरियाणा के सिरसा जिले के नाथूसरी चौपटा की दयानंद स्कूल के संचालक ने राजस्थान की नहर में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. इसके बाद मामला भी हनुमानगढ़ के भिरानी थाने में दर्ज हुआ. इस मामले में मृतक और आरोपी हरियाणा के हैं लेकिन राजस्थान पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये माथापच्ची कर रही है.

हनुमानगढ़. भादरा इलाके में सिद्धमुख ब्रांच के पास रासलाना नहर में 6 अगस्त की शाम एक व्यक्ति ने कूदकर आत्महत्या कर ली थी. यह हरियाणा के सिरसा जिले की एक निजी स्कूल का संचालक था. देर शाम डेड बॉडी और होंडा सिटी कार से सुसाइड नोट भी मिल गया. इसके बाद पुलिस ने तफ्तीश की तो कुछ वीडियो भी सामने आए.

पूरा प्रकरण हरियाणा से जुड़ा है. मृतक रविंद्र और आरोपी हनुमान पूनिया हरियाणा से हैं. लेकिन मृतक रविंद्र का शव राजस्थान की नहर में बरामद हुआ, होंडा सिटी कार से सुसाइड नोट भी मिला था, तो मुकदमा भी हनुमानगढ़ के भिरानी थाने में दर्ज हुआ. ऐसे में राजस्थान पुलिस आरोपियों को पकड़ने के लिए अब मशक्कत कर रही है.

रविंद्र ने मरने से पहले बनाया वीडियो

भिरानी थानाधिकारी सुखराम चोटिया ने बताया कि आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने और ब्लैकमेलिंग के आरोप में विभिन्न गंभीर धाराओं में यूट्यूब चैनल के संचालक हनुमान पूनिया, यश भाम्भू समेत प्रेम कासनिया, राजवीर भाम्भू और एक निजी स्कूल के संचालक पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एक टीम हरियाणा भेजी गई है. शीघ्र ही सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी.

राजस्थान में मिली मृतक की होंडा सिटी कार

पढ़ें- बड़ा हादसा : नगर में गिरी जीप, तीन के शव बाहर निकाले...दो की तलाश जारी

क्या है पूरा मामला

दरअसल आत्महत्या करने वाला रविंद्र हरियाणा में एक निजी स्कूल का संचालक था. उसने सुसाइड नोट में बताया कि एक यूट्यूबर पत्रकार हनुमान पूनिया और अन्य स्कूल का संचालक उसे नीचा दिखाना चाहता है. इसलिए उसे बदनाम किया जा रहा है. रविंद्र का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें उसने बताया है कि यूट्यूबर पत्रकार के जरिये उसके स्कूल को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है.

दरअसल रविंद्र के स्कूल प्रबंधन पर रिजल्ट में भेदभाव करने के आरोप लगाते हुए एक दिन पहले हंगामा हुआ था. अभिभावकों ने कहा था कि जिन विद्यार्थियों के कभी 80 फीसद से कम नंबर नहीं आए, उन्हें कम नंबर दिए गए हैं. जो बच्चे पढ़ने में पिछड़ रहे थे उन्हें अधिक नंबर दिए गए हैं. हंगामा करने वालों में विद्यार्थी भी शामिल थे.

सुसाइड नोट किया बरामद

इससे पहले भी आरोपियों ने उसकी स्कूल को लेकर कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर डाले थे. इसी से तंग आकर रविंद्र ने 6 अगस्त की शाम राजस्थान की नहर में कूदकर आत्महत्या कर ली. पुलिस अब आरोपियों की तलाश कर रही है.

हरियाणा में रविंद्र के समर्थन में प्रदर्शन

अब हरियाणा में मृतक को न्याय दिलाने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर महापंचायतों व सभाओं का दौर जारी है. महापंचायत में आरोप लगाए हैं कि आरोपी हनुमान पूनिया के बच्चे भी रविंद्र के स्कूल में पढ़ते थे और वह बच्चों की फीस माफ कराना चाहता था. महापंचायत में 25 सदस्यों की कमेटी गठित की है. कमेटी ने चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो हनुमानगढ़ एसपी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन किया जाएगा.

साथ ही यूट्यूबर पत्रकारों पर बैन लगाने की मांग भी उठाई जा रही है. उनका कहना है कि कुछ लोग पत्रकारिता करने की बजाय ब्लैकमेलिंग जैसे काम कर रहे हैं. अधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए कि कौन सही पत्रकार कौन गलत. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details