राजस्थान

rajasthan

पीलीबंगा दलित हत्याकांड : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला पहुंचे हनुमानगढ़..प्रकरण की ली जानकारी

By

Published : Oct 13, 2021, 5:42 PM IST

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला व सदस्य सुभाष पारधी ने आज मृतक जगदीश के परिजनों,आईजी, संभागीय आयुक्त, कलक्टर, एसपी एवं भाजपा के पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप, जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई से मुलाकात कर पूरे प्रकरण की जानकारी ली.

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला

हनुमानगढ़. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या की घटना को निंदनीय व अमानवीय बताया है. उन्होंने कहा कि वे पीड़ित परिवार से मिले. इसके अलावा बीकानेर रेंज आईजी, संभागीय आयुक्त, हनुमानगढ कलेक्टर और एसपी से भी प्रकरण की जानकारी ली है.

विजय सांपला ने कहा कि मृतक के परिजनों ने मांग की है कि पुलिस की ओर से जिन तीन आरोपियों को क्लीन चिट दी गई थी, उनकी संलिप्तता की जांच दोबारा की जाए. मास्टरमाइंड को भी पकड़ने की बात कही है. इस पर पुलिस को दोबारा गहनता से जांच करने की बात कही है. साथ ही प्रशासन से मृतक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी व माता-पिता को 5 हजार रुपये पेंशन देने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने पर भी चर्चा की है.

साथ ही सांपला ने कहा कि पिछले कुछ समय से राजस्थान व बीकानेर संभाग मे रेप और हत्याओं की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. फरवरी से लेकर अब तक 70-80 घटनाओं की शिकायत हमें मिली है. उनकी भी जांच जारी है.

विपक्ष के निशाने पर आ गए थे राहुल, प्रियंका और कांग्रेस

इस मामले में देश भर की विपक्षी पार्टियों भाजपा, बसपा ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार को दलित विरोधी बताते हुए निशाने पर लिया है. साथ ही कांग्रेस के राहुल, प्रियंका से सवाल किए थे कि यूपी जा आये, राजस्थान के हनुमानगढ कब जाओगे, वही राजस्थान भाजापा की एक तीन सदस्यों की कमेटी ने हनुमानगढ पहुंच कर मृतक के परिजनों से मुलाकात भी की थी. विधायक मदन दिलावर ने तो पुलिस की प्रेम प्रसंग की कहानी को ही झूठा बातकर तथ्यों को छुपाने और मामले को प्रेम प्रसंग की तरफ घुमाने के आरोप लगाते हुए हनुमानगढ जिला कलेक्टर व एसपी पर कानूनी कार्रवाई की बात कही है.

पढ़ें- पीलीबंगा हत्याकांड : मदन दिलावर ने CM गहलोत को बताया झूठा, कहा- यह राजस्थान का दुर्भाग्य

ये है प्रकरण

4 नवंबर को कुछ लोगों ने हनुमानगढ़ के पीलीबंगा थाना क्षेत्र के प्रेमपुरा गांव के एक दलित युवक का अपहरण कर श्रीगंगानगर जिले में ले जाया गया और सूरतगढ़ क्षेत्र में उसकी लाठी-डंडों से पीट-पीट कर हत्या कर दी व हत्या के बाद शव को मृतक के घर बार फेंककर फरार हो गए थे. वहीं युवक जगदीश की पिटाई का एक वीडियो भी सामने आया था.

इस पूरे प्रकरण में पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. जिसमे कुल 8 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसके एक नाबालिग को निरुद्ध किया गया है. बाकी 3 लोगों को घटना में संलिप्ता नहीं पाए जाने पर उनको गिरफ्तार नहीं किया गया. पुलिस की मानें तो मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details