राजस्थान

rajasthan

युवक ने अपने साथ ही 5 लाख की लूट की रची थी झूठी साजिश, 10 घंटे में डूंगरपुर पुलिस ने कर दिया खुलासा

By

Published : Oct 27, 2019, 12:26 PM IST

डूंगरपुर के धंबोला थाना पुलिस ने एक कार्रवाई करते हुए अपने साथ 5 लाख के लूट की झूठी साजिश रचने वाले को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि आरोपी ने धंबोला थाना में खुद के साथ 5 लाख की लूट का मामला दर्ज करवाया था. जिसकी जांच के दौरान पुलिस ने आरोपी के झूठ का खुलासा किया.

Dungarpur police disclosed false loot, Police revealed false robbery, डूंगरपुर में लूट का खुलासा, डूंगरपुर न्यूज

डूंगरपुर.जिले के धंबोला थाना पुलिस ने एक लूट की वारदात को लेकर कार्रवाई करते हुए झूठी साजिश का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने मिली सूचना के आधार पर जांच पड़ताल और पूछताछ के बाद मामले में बड़ा खुलासा हुआ है.

झूठी लूट का खुलासा

पुलिस के अनुसार दिवाली पर मजदूरों को देने के लिए लेकर आ रहे 5 लाख रुपए की लूट की सूचना पर पुलिस की दौड़भाग शुरू हो गई. लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ तो पुलिस के भी होश उड़ गए. कथित पीड़ित ने खुद ही लूट की साजिश रची और फिर थाने में झूठा केस भी दर्ज करवा दिया था. पुलिस ने झूठी साजिश रचने वाले को गिरफ्तार कर लिया है और मामले में आरोपी से पूछताछ कर रही है.

ये पढें: डूंगरपुर में पटाखा व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई, 440 कार्टन विस्फोटक पटाखे जब्त, व्यापारी गिरफ्तार

ये है पूरा मामला

धंबोला सीआई दलपत सिंह ने बताया कि एक लेबर ठेकेदार ने पुलिस थाने में उसके साथ 5 लाख रुपए की लूट होने का मामला दर्ज कराया. सीआई ने बताया कि जोरावरपुरा निवासी लाला मीणा ने शुक्रवार रात को अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया. जिसमें बताया कि प्रार्थी लाला मीणा गुजरात में लेबर ठेकेदार है. गुजरात से मुख्य ठेकेदार से मजदूरों को देने के लिए 5 लाख रुपए लेकर कार से आ रहा था.

इस दौरान गुजरात सीमा से पांच किमी दूर राजस्थान में मांडवी से आगे झाफरा मोड़ के पास एक बोलेरो में सवार 4-5 लोगों ने उसे रोकने का प्रयास किया. जिसके बाद लाला ने थोड़ा आगे जाकर रोड के साइड में गाड़ी रोकी. तभी अज्ञात लोगों ने बोलेरो उसकी कार के आगे खड़ी कर दी. वहीं उन लोगों ने कार के दोनों ओर पत्थर मारे और कार का दरवाजा खुलवाकर उसे बाहर निकाला. जिसके बाद वो लोग पीड़ित को पकड़कर रोड के दूसरी तरफ झाडियो में ले गए. जहां अज्ञातों ने उसके मुंह पर रुमाल बांध दिया और मोबाइल भी ले लिया. साथ ही कार में रखे एक बैग में 5 लाख रुपए निकालकर ले गए. साथ ही लाला ने बताया कि किसी राहगीर से फोन लेकर उसने अपने फोन पर कॉल किया तो उसका फोन झाड़ियों में मिला.

ये पढें: डूंगरपुर : BOB देवल में बड़ी चोरी का प्रयास, लॉकर रूम नहीं टूटने से बच गए 6 लाख 38 हजार रुपए

पुलिस को गुमराह कर रहा था ठेकेदार

सीआई दलपत सिंह ने इस घटना की जानकारी पर जिलेभर में नाकाबंदी करवा दी. धंबोला थाना क्षेत्र में जगह-जगह नाकाबंदी कर बोलेरो समेत संदिग्ध वाहनों की जांच की. साथ ही दो टीम गठित की थी. घटना स्थल के आसपास क्षेत्रो में संदिग्ध वाहनों को चैक किया. संदिग्ध व्यक्तियों और घटना के आसपास के लोगों से पूछताछ की.

जब सीआई दलपत सिंह ने झाफरा घटना स्थल पर पहुंच पीड़ित लाला से घटना की जानकारी ली. जिसमें रिपोर्ट में लाला की दी गई जानकारी और घटना के हालात विरोधी और संदेहास्पद लगे. पुलिस ने लाला का मोबाइल चैक किया तो उसमें भी किसी राहगीर का फोन नहीं आया था. वहीं लाला की जेब से 17 हजार 500 रुपए भी मिले, जिसे उसने स्वयं का होना बताया था. लुटेरे लाला के मोबाइल, जेब में रखे रुपए और गले में पहनी सोने की चैन भी ले जा सकते थे. जिसके बाद पुलिस को लाला पर शक हुआ. पुलिस ने घटना के संबंध में सवाल किए तो वह खुद को बचा नहीं सका और फिर राज उगल दिया.

इस वजह से रची झूठी साजिश

पुलिस के पूछताछ करने पर लाला का सच सामने आ गया. उसने बताया कि उसने लूट की झूठी कहानी रची. जिससे कि मुख्य ठेकेदार मजदूरों को देने के लिए रुपए मजदूरों को देना नहीं पड़े. साथ ही उसने जो रुपए मुख्य ठेकेदार से उधार लिए थे, उन्हें भी वापस नहीं देने पड़े. इसके जरिए वह सहानुभूति लेकर पैसे देने से बच सके. आरोपी लाला मीणा ने बताया कि उसने मुख्य ठेकेदार से 5 लाख रुपए लिए थे, वो गुजरात में ही अपने मजदूरों को बांट दिए. उसकी जेब में 17 हजार 500 रुपए थे, वह उसके खुद के थे. पुलिस लाला मीणा से पूछताछ कर रही है.

Intro:डूंगरपुर। जिले के धंबोला थाना पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। दिवाली पर मजदूरों को बांटने के लिए लेकर आ रहे 5 लाख रुपये की लूट की सूचना पर पुलिस की दौड़भाग शुरू हो गए लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ तो पुलिस के भी होश उड़ गए। खुद लेबर ठेकेदार ने लूट की साजिश रची ओर फिर थाने में झूठा केस भी दर्ज करवा दिया, जबकि उसके साथ कोई घटना ही नहीं हुई थी। पुलिस मामले में आरोपी से पूछताछ कर रही है। Body:धंबोला सीआई दलपतसिंह ने बताया कि एक लेबर ठेकेदार ने पुलिस थाने में 5 लाख रुपये लूटने का मामला दर्ज कराया। सीआई ने बताया कि जोरावरपुरा निवासी लाला पुत्र वैसात मीणा ने बताया कि शुक्रवार रात को अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जिसमें बताया कि प्रार्थी लाला मीणा गुजरात में लेबर ठेकेदार है। गुजरात से मुख्य ठेकेदार से मजदूरों को बांटने को लिए 5 लाख रुपये लेकर कार से आ रहा था कि गुजरात सीमा से पांच किमी राजस्थान में मांडवी से आगे झाफरा मोड़ के पास एक बोलेरो जीप में सवार 4 से 5 लोगो ने उसे रोकने का प्रयास किया तो वह थोड़ा आगे जाकर रोड़ के साईड़ में रुक गया। जिस पर अज्ञात लोगों ने बोलेरो जीप उसकी कार के आगे खडी कर दी। इन लोगों ने कार के दोनों ओर पत्थर मारे। फाटक खुलवाई और दो व्यक्ति प्रार्थी को पकड़कर रोड़ के दुसरी तरफ झाडियो में ले गए। उसका मुंह पर रुमाल बांध दिया ओर मोबाइल भी ले लिए। कार में रखे एक बैग में 5 लाख रुपये निकालकर ले गए।
इसके बाद बदमाश बोलेरो जीप लेकर भाग गए। इसके बाद राहगीर के मोबाइल से उसके मोबाइल पर फोन करने पर मोबाइल झाड़ियों में पड़ा मिला।

- पुलिस की पड़ताल में ठेकेदार करता रहा ग़ुमराह
सीआई दलपतसिंह ने घटना की जानकारी पर जिलेभर में नाकाबंदी करवा दी। धंबोला थाना क्षेत्र में जगह-जगह नाकाबंदी कर बोलेरो जीप समेत संदिग्ध वाहनों की जांच की। दो टीम बना कर मामले कि खुलासा करने तैनात किया। घटना स्थल के आसपास क्षेत्रो में संदिग्ध वाहनों को चैक किया व संदिग्ध व्यक्तियों व घटना के आसपास के लोगों से पुछताछ की। सीआई दलपतसिंह झाफरा घटना स्थल पर पहुंच पीड़ित लाला से घटना की जानकारी ली, जिसमें लाल द्वारा दी रिपोर्ट व घटना के हालात विरोधी और संदेहास्पद लगे। पुलिस ने लाला का मोबाइल चैक किया तो उसमें भी किसी राहगिर द्वारा फोन नही करना पाया। लाला की जेब से 17 हजार 500 रुपए मिले जो स्वयं का होना बताया। लुटेरे लाला के मोबाइल, जेब में रखे रुपये व गले में पहनी सोने की चैन भी ले जा सकते थे। पूछताछ में लाला बार-बार बदलता रहा। पुलिस ने घटना के संबंध में सवाल किए तो खुद को बचा नहीं सका और फिर राज उगल दिया।

- इस वजह से रची झूठी साजिश
उसने बताया की उसने लूट की झुठी कहानी रची ताकि उसने मुख्य ठेकेदार से जो 3 लाख रुपये मजदूरों को देने के लिए एडवांस में लिये है और एक लाख रुपये अपने लिए उधार लिये है वह मुख्य ठेकेदार को वापस नही देने पड़े। इसके लिए उसने खुद के साथ लूट की झूठी कहानी रची। इसके जरिये वह सहानुभूति लेकर पैसे देने से बच सके। आरोपी लाला मीणा ने बताया कि उसने मुख्य ठेकेदार से 5 लाख रुपये लिये थे वो गुजरात में ही अपने मजदूरों को बांट दिये थे। उसकी जेब में 17 हजार 500 रुपये थे वह खुद के थे। पुलिस आरोपी जोरावरपुरा निवासी लाला वैसात मीणा से पुछताछ कर रही है।

बाईट- दलपतसिंह, सीआई धंबोला थाना।Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details