राजस्थान

rajasthan

Special : आस्था का केंद्र है वागड़ की 'शक्तिपीठ' मां आशापुरा मंदिर, 650 साल से भी ज्यादा पुरानी है मूर्ति

By

Published : Oct 24, 2020, 2:08 PM IST

चौहान वंश की कुल देवी मां आशापुरा मंदिर डूंगरपुर साबला पंचायत समिति से 16 किमी की दूरी पर गामड़ी निठाऊआ में स्थित है. मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस मंदिर से कभी कोई खाली और निराश नहीं लौटता है. अष्टमी के दिन तो मेले में पैर रखने के लिए तिल भर भी जगह नहीं मिलती थी. लेकिन इस साल कोरोना वायरस की वजह से इस बार भक्तों को माता के दर्शन से संतोष करना पड़ेगा.

maa durga temple in rajasthan, राजस्थान हिंदी न्यूज, राजस्थान में मां दुर्गा के मंदिर
जन-जन की आस्था का केंद्र मां आशापुरा मंदिर

आसपुर (डूंगरपुर). साबला पंचायत समिति से 16 किमी की दूरी पर गामड़ी निठाऊआ में स्थित चौहान वंश की कुल देवी मां आशापुरा मंदिर जन-जन का आस्था का धाम बना हुआ है. मान्यता है कि आशापुरा मंदिर के दरबार में पहुंचने वाले हर भक्त की मनोकामना पूर्ण होती है. हर साल नवरात्रि पर मां के दरबार में भक्तों का तांता लगा रहता है. लेकिन कोरोना के कारण इस बार भक्तों को माता के दर्शन से संतोष करना पड़ेगा.

जन-जन की आस्था का केंद्र मां आशापुरा मंदिर

वागड़ के निठाऊआ में मां आशापुरा मंदिर के दरबार में भारी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. इस मंदिर की मान्यता है कि यहां आनेवाले हर भक्त की मनोकामना पूर्ण होती है. ऐसे तो माता आशापुरा के मंदिर में आम दिनों में भक्तों का तांता लगा रहता है. लेकिन नवरात्री में दूर-दूर से भक्त माता के दरबार पहुंचते हैं लेकिन इस बार कोरोना माता और भक्त के बीच में आ रहा है. इस बार नवरात्री में भक्त माता के पूजन से वंचित हैं. कोरोना गाइडलाइन के अनुसार इस बार भक्तों को सिर्फ आशापुरा माता के दर्शन से संतोष करना पड़ रहा रहा है.

कोविड नियमों के साथ करना होगा दर्शन

इस साल सिर्फ भक्तों को दर्शन ही मिलेंगे. वो भी सोशल डिस्टेंस की कतार में मन्दिर में न अगरबत्ती, माला, तिलक, चुनरी आदि चढ़ाने पर भी पाबंदी है. वहीं मन्दिर परिसर में सजने वाली स्टॉल को भी बन्द कर दिया है और मुख्य द्वार पर भी छोटा दरवाजा ही खुला रखा है.

वहीं हर साल यहां नवरात्री महोत्सव का आयोजन होता है. जिसमें गरबा का आयोजन होता है. नवरात्र में इस मंदिर में भारी भीड़ उमड़ती थी. इसके अलावा हर माह की अष्ठमी, रविवार और मंगलवार को भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती थी. लेकिन कोरोना के कारण इस बार कम ही भक्त माता के दरबार में आ रहे हैं.

आसपुरा माता का मंदिर

चौहान वंश की कुलदेवी हैं मां आशापुरा

सम्राट पृथ्वीराज चौहान की आराध्य कुलदेवी जगदंबा आशापुरा की प्रतिमा यहां विराजमान है. मान्यता है कि सांभर (राजस्थान) के पास माता ने देवगिरी पर्वत पर चौहान वंश के राजा माणकराव को आशा पालव के वृक्ष से प्रकट होकर दर्शन दिए थे. तभी भवानी को आशापुरा माताजी के नाम से पूजा जाने लगा.

चौहान राजपुतों की कुलदेवी आशापुरा माता की प्रतिमा की विक्रम संवत 1380 में शासक मोदपाल ने नाडोल (मारवाड) से यहां लाकर प्रतिष्ठा की. इसकी सर्वप्रथम प्रतिष्ठा आमेर के चौहान राजा अणोराज ने तारागढ़ पर विक्रम संवत 1180 से 1208 के मध्यकाल में करवाई थी. विक्रम संवत 1236 में पृथ्वीराज तृतीय दिल्ली के राजा बने. तब इस प्रतिमा को दिल्ली ले जाकर निगम बोध घाट पर पुरोहित गुरूराम से इसकी प्रतिष्ठा करवाई. 1249 में पृथ्वीराज के निधन हो जाने और दिल्ली में इस्लामी शासक हो जाने पर पृथ्वीराज के भाई हरराज, जो कुंवर गोविन्दराम के संरक्षक थे, वे इस प्रतिमा को रणथंभौर ले गए और प्राण प्रतिष्ठा करवाई.

हर मनोकामना पूरी करती हैं देवी

यह भी पढे़ं:आज दुर्गाष्टमी पर करें मां महागौरी की उपासना, दूर होंगे कई कष्ट

राजा हमीर के बाद रणथंभौर में भी इस्लामी शासक हो गया. तब उनके वंशज प्रतिमा को सांचौर (मारवाड़) ले गए और उसकी नाडोल में प्राण प्रतिष्ठा करवाई. कालान्तर इसी वंश में मोदपाल नाडोल के शासक बने. चौदहवीं शताब्दी में मुस्लिम हमलवारों ने नाडोल पर आक्रमण कर दिया. नाडोल की सुरक्षा खतरे में पड़ गई. मोदपाल के 32 पुत्र थे. इनमें 28 पुत्र लडाई में काम आएं. काकाजी गंगदेव व मोदपाल ने मिलकर वीरता दिखाई.

मंदसौर में भी माता की प्रतिमा हुई विराजमान

विक्रम संवत् 1352 जेठ सुदी अष्ठमी को आशापुरा माता ने मोदपाल को सपना दिया कि मेरी प्रतिमा को रथ में रखकर मालवा की और चल दो, जहां पर रथ रूक जाए, वहां पर शासन जमा लेना. मोदपाल अपने चार बेटों और काका जैतसिंह के साथ सेना लेकर रथ के साथ रवाना हुए. मंदसौर (मध्यप्रदेश) में रथ का धरा टूट गया. वहां शासन जमाया और माताजी जीरण में विरजमान हुई. आज भी वहां धरें की पूजा होती है. दुश्मनों ने वहां पर भी हमला बोल दिया. नया रथ बनाकर मोदपाल आगे बढ़े तो सांडलपोर के पास जंगलो के बीच गुजरते समय रथ का पहिया टूट गया, वहां पर किला बनाया और कुछ समय तक शासन किया. सांडलपोर में आज भी वहां पर किला मौजूद है.

विक्रम संवत 1380 से माता निठाउआ में हैं विराजमान

कुछ साल सांडलपोर में शासन करने के बाद मोदपाल को यह स्थान भी छोड़ना पड़ा. मोदपाल ने माताजी की प्रतिमा को रथ में रखकर वागड़ की और प्रस्थान किया. विक्रम संवत 1380 से माता आशापुरा गामडी निठाउआ में विराजमान है. तभी से मोदपाल वंशज माताजी की पूजा-अर्चना करते आ रहे हैं.

किवदंती है कि एक बार माताजी के मंदिर में लसाडिया के चोर हमला और कानजी चोरी करने आए तो माताजी ने इन्हे बांध दिया, तब इन्हे लेने कोई भी नहीं आया. इन्होंने माताजी की सेवा करना स्वीकार्य किया, तब से इनका वंशज पुजारी के रूप में सेवा करता आ रहा है. माताजी का खेड़ा इन्हीं पूजारियों का बसाया गांव है.

यह भी पढे़ं:Special : तीर्थराज पुष्कर में है माता सती के दोनों हाथों की कलाइयां, जानिए कैसे बना मां का यह 27वां शक्तिपीठ

अश्विन और चैत्री नवरात्री में नौ दिन तक इस मंदिर में अनुष्ठान चलता है. दुर्गाष्टमी और नवमी को मेला भरता है. यहां पर श्रद्धालु संतान प्राप्ति और असाध्य बिमारियों के निराकरण के लिए आते हैं. नवरात्री के अलावा मंगलवार और रविवार को भी दिनभर जातरूओं की रेलमपेल बनी रहती है.

भक्त करते है पदयात्रा

नवरात्री की अष्ठमी के दर्शनाथ के लिए राजस्थान, मध्यप्रदेश के साथ हीं गुजरात से भक्त नंगे पाव पदयात्रा कर सुख-समृद्धी की कामना करते हैं. अष्टमी के दिन तो मेले में पैर रखने के लिए तिल भर भी जगह नहीं मिलती थी.

ट्रस्ट ने किया मंदिर का कायाकल्प

वहीं कोरोना गाइडलाइन को देखेत हुए मातारानी का दरबार को साफ-सुथरा रखने और जातरूओं को राहत देने का कार्य ट्रस्ट बखूबी कर रही है. मंदिर परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए हैं. ट्रस्ट द्वारा जातरूओं की भारी भीड़ को देखते हुए छावनी भी लगाएं गए हैं. प्रागंण में सम्राट पृथ्वीराज चौहान की विशाल प्रतिमा भी स्थापित की गई है. साथ ही जगमग रोशनी से मंदिर भी अपनी चमक बिखेर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details