राजस्थान

rajasthan

अंधविश्वास की पराकाष्ठा: मासूम भाई-बहन को सांप ने डसा, झाड़ फूंक के चक्कर में गई जान, मामला दर्ज

By

Published : Jul 30, 2023, 5:53 PM IST

धौलपुर में शनिवार को अंधविश्वास की पराकाष्ठा देखने को मिली. यहां दो मासूम बच्चों को सांप ने काट दिया. इसके बाद परिजन बच्चों को डॉक्टर की जगह नीम हकीमों के पास ले गए, जहां 10 घंटों तक झाड़ फूंक चला और अंतत: दोनों बच्चों की मौत हो गई.

Snake Biting in Dholpur
Snake Biting in Dholpur

धौलपुर.कौलारी थाना क्षेत्र के ग्राम खरगपुर में शनिवार शाम को कमरे में खेलते समय एक मासूम भाई-बहन को काले सांप ने डस लिया. बच्चों के चीखने पर परिजन कमरे की ओर भागे, जहां काला सांप मौजूद था. इस पर परिजनों ने मौके पर ही सांप को मार दिया. दोनों बच्चों की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें झाड़-फूंक के लिए खेरागढ़ ले जाया, जहां 10 घंटों तक नीम हाकीमों ने उपचार किया. इस दौरान जब बच्चों का शरीर नीला पड़ने लगा और मुंह से झाग निकलने लगा तो उन्हें आनन-फानन में बसई नबाब सरकारी अस्पताल ले जाया गया. हालांकि, तब तक काफी देर हो चुकी थी. वहीं, स्वास्थ्य परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया.

दरअसल, घटना के दौरान खरगपुर निवासी गजन सिंह का 3 बर्षीय बेटा यादव और उनकी बहन गुड्डी की 4 बर्षीय बेटी कोपिचा घर के एक कमरे में खेल रहे थे. शाम करीब 8 बजे एक काले सांप ने दोनों को डंस लिया. सांप के डंसने के बाद दोनों बच्चे चीखने लगे. कुछ समय के बाद दोनों बच्चों के मुंह से झाग निकलने लगा. कमरे में परिजनों ने देखा तो कमरे के एक कोने में काला सांप दिखाई दिया. जिसे देखते ही परिजनों की रूह कांप गई. परिजनों ने शोर मचा. मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने लाठियों से सांप पर वार कर उसे मार डाला.

इसे भी पढ़ें - चित्तौड़गढ़ में सर्पदंश से पिता-पुत्री की मौत

इस बीच मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई. परिजन घटना के बाद दोनों बच्चों को झाड़ फूंक के लिए नजदीक आगरा के खेरागढ़ ले गए, जहां नीम हकीमों ने 10 घंटों तक बच्चों का उपचार किया. वहीं, अगले दिन सुबह 5 बजे जब बच्चों की हालत अधिक खराब हुई तो उन्हें आनन-फानन में बसई नबाब सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया.

बच्चों की मौत हो जाने से परिजनों में कोहराम मच गया. परिजन बिना कानूनी कार्रवाई के बच्चों के शवों को घर लेकर चले आए और बिना पुलिस को सूचना दिए उनका अंतिम संस्कार कर दिया. घटना की खबर लगते ही कौलारी थाना पुलिस खरगपुर गांव पहुंची. थाना प्रभारी वीरेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि गांव खरगपुर में दो बच्चों की सर्पदंश से मौत हो गई. परिजनों ने नीम हकीमों से उपचार कराया था. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. नीम हकीमों को भी जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details