राजस्थान

rajasthan

Shardiya Navaratri 2023 : जिला कारागार में कैदियों ने रखा नवरात्रि का व्रत, अपराध से तौबा करने का लिया संकल्प

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 19, 2023, 7:20 PM IST

धौलपुर जिला कारागार में बंद 66 कैदी इन दिनों नवरात्रि के उपवास पर हैं. जेल प्रशासन की ओर से व्रत रख रहे कैदियों के लिए खानपान की माकूल व्यवस्थाएं की गई हैं. इस दौरान कैदियों ने अपराध की दूनिया से दूर जाने का संकल्प लिया है.

Prisoners observed Navratri fast in dholpur
जिला कारागार में कैदियों ने रखा नवरात्रि का व्रत

धौलपुर. नवरात्रि में जहां चहुंओर आस्था की गंगा बह रही है, वहीं गुरुवार को जिला कारागार का माहौल भी भक्ति व आस्था के रंग में रंगा नजर आया. कैदियों ने अपराध से तौबा करने के लिए 9 दिन के उपवास रखे हैं. इस दौरान जेल प्रशासन की ओर से कैदियों के खानेपीने की माकूल व्यवस्थाएं भी की गई हैं. चिकित्सकों की टीम भी व्रतधारी कैदियों के स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखी है.

जेल अधीक्षक राम अवतार शर्मा ने बताया कि नवरात्रि शुरू होते ही जिला कारागार में बंद कैदियों ने 9 दिन तक व्रत रखने की इच्छा सामने रखी थी. वर्तमान में 323 कैदी जिला कारागार में बंद है, जिनमें पांच महिला बंदी भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान 64 कैदियों ने माता रानी के 9 दिन के व्रत रखे हैं. इसके अलावा दो महिलाओं ने भी व्रत रखे हैं. जेल अधीक्षक ने बताया कि व्रत रख रहे कैदियों के लिए दूध, जूस एवं फलों की व्यवस्था की गई है. दिन में तीन टाइम चाय भी उपलब्ध कराई जा रही है. सुबह-शाम चिकित्सकों की टीम व्रत रख रहे कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कर रही है. उन्होंने बताया कि जेल प्रांगण में ही माता रानी की घट स्थापना की गई है. कैदियों की ओर से भजन-कीर्तन कर माता रानी की आरती उतारी जाती है.

पढ़ें : Shardiya Navratri 2023 : श्रद्धा के साथ 'शक्ति' की भक्ति का मिला फल, किसी का जीवन सुधरा तो किसी को मिली नई जिंदगी

अपराध को तौबा करने का लिया प्रण :नवरात्रि का व्रत रख रहे जिला कारागार में बंद कैदियों ने अपराध की दुनिया से तौबा करने का प्रण लिया है. हार्डकोर अपराधी विष्णु गुर्जर ने बताया कि उसने माता रानी के 9 दिनों के व्रत रखे हैं. उससे जाने-अनजाने में कुछ गलतियां हुई थी, लेकिन अब आदि शक्ति को साक्षी मानकर अपराध की दुनिया को तौबा करने का प्रण लिया है. इसी तरह खूंखार डकैत रामदीन गुर्जर ने भी बताया कि माता रानी का व्रत रखकर वह पापों का प्रायश्चित करना चाहता है. भविष्य में भी वह अपराध की दुनिया से दूर चला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details