राजस्थान

rajasthan

फीस वृद्धि को लेकर ABVP का प्रदर्शन, कुलपति को बर्खास्त करने की मांग

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 18, 2023, 1:34 PM IST

फीस वृद्धि को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को धौलुपर के अधिकांश राजकीय महाविद्यालयों पर धरना दिया. विद्यार्थी कुलपति को बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं.

abvp protest
abvp protest

फीस वृद्धि को लेकर ABVP का प्रदर्शन

धौलपुर.फीस वृद्धि को लेकर सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई के पदाधिकारी का गुस्सा फूट गया. छात्रों ने जिले के सभी राजकीय कॉलेज पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन दिया. छात्र बृज विश्वविद्यालय कुलपति के खिलाफ नारेबाजी कर बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं.

छात्र संघ अध्यक्ष नितेश कुशवाहा ने बताया कि हाल ही में बृज विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा तुगलकी फरमान जारी कर फीस में भारी इजाफा किया है. पूर्व में सरकारी फीस लगभग 2000 रुपये के आसपास रहती थी. पहले की फीस को भरने में सभी वर्ग के विद्यार्थी सक्षम थे, लेकिन बृज विश्वविद्यालय के कुलपति ने फीस में 6000 से अधिक रुपए का इजाफा किया है.

भारी भरकम फीस होने की वजह से गरीब छात्र-छात्राएं पढ़ाई से वंचित रह सकते हैं. उन्होने कहा कि एक तरफ सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं दे रही है. वहीं, दूसरी तरफ फीस में वृद्धि करने से सरकार की दोगली नीति साबित हो रही है.

इसे भी पढ़ें-महाविद्यालय विकास समिति की बैठक न होने से नाराज छात्र नेताओं ने किया उग्र प्रदर्शन, छात्रसंघ अध्यक्ष समेत कई हिरासत में

फीस वृद्धि पर भड़का गुस्सा : छात्र संघ अध्यक्ष ने बताया कि फीस वृद्धि को लेकर विद्यार्थियों में आक्रोश भड़क रहा है. सोमवार को जिला मुख्यालय समेत बाड़ी, बसेड़ी, सैंपऊ, राजाखेड़ा एवं बसई नवाब राजकीय महाविद्यालय पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया है. विरोध प्रदर्शन का सभी छात्र-छात्राओं में समर्थन भी किया है.

विद्यार्थियों ने दी आंदोलन की चेतावनी :महाविद्यालय के सामने विद्यार्थी धरने पर बैठ गए हैं. सरकार एवं कुलपति के खिलाफ हंगामा किया जा रहा है. कुलपति को बर्खास्त करने की भी मांग विद्यार्थियों द्वारा की जा रही है. विद्यार्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर फीस को कम नहीं किया तो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details