राजस्थान

rajasthan

आंगई की अंगड़ाई : डैम के 19 गेट खोले, 24 गांवों पर बाढ़ का खतरा...प्रशासन अलर्ट, पानी की आवक जारी

By

Published : Aug 2, 2021, 1:55 PM IST

Updated : Aug 2, 2021, 3:18 PM IST

धौलपुर जिले के सबसे बड़े आंगई डैम में पानी की लगातार आवक होने से सिंचाई विभाग ने बांध के 19 गेट खोल दिये हैं. विभाग ने 48778 क्यूसेक पानी रिलीज किया है. बांध की भराव क्षमता 223.50 मीटर है. डांग क्षेत्र से पानी की अधिक आवक होने पर जल स्तर गेज को भी पार कर चुका है.

आंगई की अंगड़ाई
आंगई की अंगड़ाई

धौलपुर. जिले के आंगई बांध से पार्वती नदी में पानी रिलीज किया जा रहा है. इससे 2 दर्जन से ज्यादा गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. साथ ही बाड़ी-बसेड़ी मार्ग, बाड़ी-सैंपऊ मार्ग, कोलारी-मालोनी रपट, सखवारा-मनिया रपट का रास्ता बंद होने से आवागमन पूरी तरह रुकने का अंदेशा भी है.

बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. जल संसाधन विभाग की ओर से हर 10 मिनट पर गेज का अपडेट लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है.

आंगई बांध के 19 गेट खोले, बाढ़ का खतरा

इलाके में लगातार हो रही झमाझम बारिश से नदी-तालाब-एनीकट और बांध उफान पर हैं. जिले का सबसे बड़ा आंगई बांध भी उफान पर है. आंगई डैम की भराव क्षमता 223.50 मीटर है, जिसे यह पार कर चुका है. करौली, मंडरायल, बथुआ खोह और नादनपुर इलाके से पानी की अधिक आवक होने पर जल संसाधन विभाग ने सुबह 5:00 बजे 19 गेट खोलकर 48778 क्यूसेक पानी रिलीज किया.

पानी से बांध लबालब

डांग क्षेत्र में हो रही बारिश का असर बांध पर देखा जा रहा है. पानी की आवक एवं गेज के हालातों का जायजा लेने एक्सईएन होतीलाल मीणा मौके पर पहुंचे. गेज मेंटेन करने के लिए तीन आपातकालीन गेट भी खोले गए हैं.

पढ़ें- राजस्थान में जानलेवा बारिश : कई जिलों में हादसे, अब तक 4 की मौत...नदी-नाले उफान पर, बांध हुए ओवरफ्लो

पार्वती नदी में किया पानी रिलीज

आंगई बांध से पानी पार्वती नदी में रिलीज किया गया है. इससे पार्वती नदी के तटवर्ती एवं निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना दिखाई दे रही है. बाढ़ की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर हल्का पटवारी, गिरदावर, सचिव एवं सरपंचों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं प्रशासन की ओर से नदी के निचले इलाकों में बसी बस्तियों को खाली करने के लिए निर्देश दिए हैं.

आंगई डैम, धौलपुर

2 दर्जन से अधिक गांव आ सकते हैं बाढ़ की चपेट में

आंगई बांध से पार्वती नदी में रिलीज किए गए पानी से बसेड़ी और सैपऊ उपखंड इलाके के 2 दर्जन से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. जिसे लेकर जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया है. वही उपखंड स्तर पर अधिकारियों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

उर्मिला एवं राम सागर बांध भी भराव क्षमता के नजदीक पहुंच चुके हैं. डांग क्षेत्र का पानी इन दो बांध में भी प्रवेश कर रहा है. जिले में झमाझम हुई बारिश से अधिकांश नदी तालाब एवं एनीकट उफान पर हो चुके हैं. इस सीजन में हुई बारिश से भू-जल स्तर में इजाफा होने की संभावना है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में आगामी दिनों में भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

Last Updated :Aug 2, 2021, 3:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details