राजस्थान

rajasthan

ये हैं गावों के कोरोना योद्धा : कोई गांव को सैनिटाइज करवा रहा तो बांट रहा मास्क, इनसे हारेगा कोरोना

By

Published : May 15, 2021, 2:33 PM IST

कोरोना महामारी गावों तक फैल चुकी है. शहरों में जहां प्रशासनिक अमला इसे पार पाने में जुटा है. वहीं गावों में छोटी-छोटी कोशिशें वहां के स्थानीय युवा और अन्य लोग मिलकर करने में जुटे हैं. इनकी ये कोशिशें काफी मददगार भी साबित हो रही हैं. आइए आपको दिखाते हैं दौसा, जालोर के भीनमाल, जोधपुर के लूणी और जयपुर के बस्सी के ये तस्वीरें

Corona warriors of village, कोरोना योद्धा
ये हैं गावों के कोरोना योद्धा

दौसा.अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोग कोरोना के लेकर पूरी तरह जागरूक हो गए हैं और डर भी पैदा हो गया है. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लोग कोरोना को लेकर एक दूसरे को जागृत करते नजर आ रहे हैं, वहीं इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र की युवा एवं जनप्रतिनिधि अपनी पूरी भूमिका निभा रहे हैं. युवा जनप्रतिनिधि लोगों को जागरूक कर रहे हैं तो घर-घर जाकर सैनिटाइजर करवा रहे हैं व मास्क वितरण कर लोगों को घरों में रहने की अपील कर रहे हैं.

सरपंच ने हर घर को करवाया सैनिटाइज

पढ़ेंःभीलवाड़ाः जिला कलेक्टर ने शाहपुरा का किया दौरा, सेटेलाइट हॉस्पिटल में कोविड सेंटर बनाने के निर्देश

जिले के लालसोट उपखंड के जगनेर तुरकान ग्राम पंचायत के सरपंच राजेश मीणा ने ग्राम पंचायत के सभी गांव को घर-घर जाकर सैनिटाइजर करवाया व ग्राम पंचायत में मास्क वितरण कर रहे हैं. वहीं जरूरत पड़ने पर लोगों को हर जरूरत का सामान उपलब्ध करवाने में जुटे हुए हैं.

भीनमाल नगर पालिका पूर्ण तरीके से मुस्तैद

जालोर जिले के भीनमाल कोरोना वायरस से लड़ाई में नगर पालिका भी लगातार जुटा हुआ है. पालिका अध्यक्ष विमला सुरेश बोहरा, ईओ आशुतोष आचार्य व उपाध्यक्ष प्रेमराज बोहरा के निर्देशन में पालिका की ओर से शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव लगातार जारी है. इसके लिए शहरभर में तीन मशीन, एक फायर व एक टैम्पो से छिड़काव का काम किया जा रहा है. पालिका ने अब तक 5000 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवा दिया है

भीनमाल नगर पालिका पूर्ण तरीके से मुस्तैद

यहां यहां करवाया छिड़काव

सफाई निरीक्षक संजय जोशी ने बताया कि नगर पालिका ने अब सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक स्थानों को भी सेनेटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पालिका ने अपनी सेनेटाइजेशन मशीन के जरिए बस डिपो, राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल, विद्युत विभाग, कोविड सेंटर, क्वारन्टीन सेंटर, राजकीय अस्पताल, पंचायत समिति, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय, पुलिस थाना, एलआईसी ऑफिस, पोस्ट ऑफिस, जलदाय विभाग, यातायात पुलिस कार्यालय, उपखंड व तहसील कार्यालय, अपर जिला एव सेशन न्यायालय में सोडियम हाइप्रो क्लोराइड का छिड़काव करवाया गया.

आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जुटी कोरोना को हराने में

कोरोना महामारी के कारण इस समय पूरा देश एवं प्रदेश भयानक संकट के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में हर कोई धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों की चर्चा एवं तारीफ करने में लगा हुआ है. तो वहीं जोधपुर के लूणी कस्बे में महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत महिला कार्मिक अपनी जान जोखिम में डालकर अपने कर्तव्य के निर्वहन में जुटी हुई है.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जुटी कोरोना को हराने में

पढ़ेंःराजस्थान के इन जिलों से दूर हो जाएगा ऑक्सीजन संकट, जानिए कहां-कहां लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

जानकारी के मुताबिक लूणी ब्लॉक की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी ,एवं सहायिका कोरोना वारिर्यस के रूप में अपनी जान की परवाह किए बगैर निरंतर लोगों की सेवा में जुटी हुई हैं. बाल विकास परियोजना अधिकारी साधना खन्ना ने बताया कि लूणी क्षेत्र में 735 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी एवं सहायिका सभी ग्राम पंचायतों में पी ई ई ओ की अध्यक्षता में गठित ग्राम पंचायत स्तरीय कोर कमेटी की सदस्य की हैसियत से कोरोना वायरस के रूप में प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों अनुसार आई एल आई रोग के लक्षणों वाले लोगों का डोर टू डोर सर्वे करने, उन्हें दवाई किट वितरण करने, कोरोना महामारी से बचाव हेतु लोगों को वैक्सीन लगवाने, की सूचना देना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में लोगों को जागरूक करने, संबंधी कार्यों में अपनी जान की परवाह किए बगैर जुटी हुई हैं.

भाईचारा युवा संगठन बांसखोह बांट रहा मास्क, युवाओं को कर रहा जागरुक

भाईचारा युवा संगठन बांसखोह बांट रहा मास्क

जयपुर की बस्सी तहसील क्षेत्र में आने वाले गावों में भाईचारा युवा संगठन बांसखोह मास्क बांटकर जागरुकता फैलाने का काम कर रहा है. यहां संगठन से जुड़े कार्यकर्ता लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने का काम भी कर रहे हैं. संगठन से जुड़े भामाशाह प्रकाश मीणा का कहना है कि जब तक गांवों से कोरोना महामारी का संकट टल नहीं जाता है, वे इसी प्रकार इस सेवाकार्य में जुटे रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details