राजस्थान

rajasthan

सरकारी अस्पताल में नहीं होगी प्राणवायु की कमी, विदेश से आया ऑक्सीजन प्लांट स्थापित...उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने किया समर्पित

By

Published : May 22, 2021, 7:40 AM IST

राजस्थान में विदेश से आयतित दूसरा और सरकारी अस्पताल में पहला 72 लाख रुपए की लागत से खरीदा गया 100 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता का ऑक्सीजन सयंत्र स्थापित किया जा रहा है. उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने भामाशाहों के सहयोग से खरीदा गया ऑक्सीजन सयंत्र जिला अस्पताल को समर्पित किया है.

ऑक्सीजन सयंत्र स्थापित,  राजकीय भर्तिया अस्पताल, विदेश से आया ऑक्सीजन प्लांट , Oxygen plant came from abroad,  Deputy Leader Rajendra Rathore Dedicated , Established in Government Hospital of Churu
राजकीय भर्तिया अस्पताल में ऑक्सीजन सयंत्र स्थापित

चूरू. वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने और ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष और चूरू विधायक राजेन्द्र राठौड़ ने भामाशाहों को सहयोग से खरीदा गया 100 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता का विदेश से आयातित ऑक्सीजन संयंत्र राजकीय भर्तिया अस्पताल को समर्पित किया. इसकी लागत 72 लाख रुपए है. राठौर ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता की कमी के मद्देनजर अस्पताल में यह सयंत्र स्थापित किया गया है.

राजकीय भर्तिया अस्पताल में ऑक्सीजन सयंत्र स्थापित

पढ़ें:Corona Update: राजस्थान में 6225 नए मामले आए सामने, 129 मौत...कुल आंकड़ा 9,03,418

उन्होंने कहा कि भर्तिया अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई से अब तक मात्र 90 बेड वह सिलेंडर से 30 बेड संचालित थे जो कोरोना महामारी में मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से अपर्याप्त थे. कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ते मरीजों की संख्या व ऑक्सीजन की उपलब्धता में कमी को देखते हुए अटल संजीवनी बैंक की स्थापना की गयी है. जिसके तहत अब ऑक्सीजन संयंत्र से अस्पताल में 108 अतिरिक्त क्षमता के बेड पर मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में अस्पताल में 130 बेड पर ऑक्सीजन देने की व्यवस्था थी और अब अटल संजीवनी बैंक के तहत विदेश से आयात 100 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता वाले इस ऑक्सीजन सयंत्र से अस्पताल में ढाई सौ बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था हो सकेगी. साथ ही अटल संजीवनी बैंक में भामाशाह द्वारा जरूरतमंद मरीजों को अतिरिक्त 60 सिलेंडर निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे. राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में विदेश से आयातित दूसरा और सरकारी चिकित्सालय में स्थापित पहला विदेश निर्मित ऑक्सीजन संयंत्र के सरकारी अस्पताल में स्थापित किए जाने से महामारी के संकटकाल में मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण ऑक्सीजन की उपलब्धता में कोई कमी नही रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details