राजस्थान

rajasthan

चूरू: जिला अस्पताल के ऑक्सीजन सप्लाई रूम में लगी आग, बड़ा हादसा टला

By

Published : Aug 9, 2020, 9:37 PM IST

चूरू के राजकीय भर्तिया अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर के पास बने ऑक्सीजन सप्लाई रूम में रविवार शाम आग लग गई. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची नगर परिषद की दमकल की टीम ने अग्निशमन यंत्र की सहायता से आग पर काबू पाया. जिस वक्त आग लगी उस समय पैनल रूम में दर्जनों ऑक्सीजन सिलेंडर रखे हुए थे, गनीमत रही की कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ.

State Bhartia Hospital Fire, राजकीय भर्तिया अस्पताल आग
ऑक्सीजन सप्लाई रूम में लगी आग

चूरू.जिले के सबसे बड़े राजकीय भर्तिया अस्पताल में रविवार शाम उस वक्त हड़कंप मच गया, जब अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर के ही पास बने ऑक्सीजन पैनल रूम में आग लग गई.

ऑक्सीजन सप्लाई रूम में लगी आग

देखते ही देखते जब आग विकराल रूप धारण करने लगी तो पैनल रूम में लगे सप्लाई के ऑक्सीजन सिलेंडर को आनन-फानन में एक-एक कर बाहर निकाला गया और नगर परिषद की दमकल को सूचित किया गया. लेकिन यहां जो अस्पताल प्रसाशन की बड़ी लापरवाही सामने आई है वह यह है कि, यहां जिस ऑक्सीजन सप्लाई पैनल रूम में आग लगी. वहां आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे.

ये तो वक्त रहते मौके पर पहुंची दमकल और आस-पास से मांगकर लाए गए, अग्निशमन यंत्र की वजह से ऑक्सीजन पैनल रूम में लगी आग पर वक्त रहते काबू पा लिया गया. वरना यहां किसी भी बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता था. ऑक्सीजन पैनल रूम में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है.

पैनल रूम में रखे थे, दर्जनों ऑक्सीजन सिलेंडर

जिस वक्त ऑक्सीजन पैनल रूम में आग लगी, उस वक्त पैनल रूम में दर्जनों सिलेंडर तो सप्लाई में लगे थे, अंदाजा लगाया जा सकता है कि, अगर आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जाता, तो कितना बड़ा यहां हादसा हो सकता था. लेकिन बावजूद इसके इस ऑक्सीजन सप्लाई पैनल रूम में आग बुझाने का कोई बंदोबस्त नहीं था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details