राजस्थान

rajasthan

टिड्डी टेररः चूरू में अलर्ट मोड में प्रशासन...कलेक्टर ने कहा- कृषि मित्रों को भी किया गया सतर्क

By

Published : Jun 6, 2020, 7:39 AM IST

पाकिस्तान से आई टिड्डियों ने राजस्थान के कई इलाकों में हड़कंप मचाया है. चूरू में भी टिड्डियों का आंतक लगातार जारी है. जिन्हें रोकने के लिए प्रशासन और वन विभाग पूरा प्रयास कर रहा है. साथ ही इलाकों के किसानों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. किसानों को टिड्डियों के आने पर प्रशासन को इसकी सूचना देनी होगी, जिससे प्रशासन उन पर काबू पाने के लिए काम कर सके.

rajasthan news, चूरू की खबर
टिड्डियों के चलते किसानों को किया गया अलर्ट

चूरू.जिले में टिड्डी दल का हमला जारी है. जिसको लेकर अब प्रशासन ने कृषि मित्रों को अलर्ट कर दिया है. साथ ही टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए रात में कई ऑपरेशन भी चलाए जा रहे हैं, जिससे टिड्डियों पर लगाम लगाई जा सके.

टिड्डियों के चलते किसानों को किया गया अलर्ट

चूरू जिला कलेक्टर संदेश नायक ने बताया कि जिले की 6 ग्राम पंचायतों में टिड्डी दल की उपस्थिति दर्ज की गई थी. सरदारशहर और बिदासर के कुछ इलाकों में बड़े स्तर पर टिड्डी दलों का आवागमन हुआ था. जिसके बाद टिड्डी दलों पर नियंत्रण के लिए ऑपरेशन चलाया गया था.

जिला कलेक्टर संदेश नायक ने कहा कि हमनें एक टास्क फोर्स बनाया है, जिसमें केंद्र सरकार के टिड्डी कंट्रोल ऑफिसर हैं और उसमें जिले के एग्रीकल्चर और राजस्व विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि गांव-गांव तक हमने सर्वे किया है और हालातों को जानने का प्रयास किया है कि हमारे पास किन-किन संसाधनों की कमी है और क्या-क्या संसाधन हमारे पास उपलब्ध हैं. कलेक्टर नायक ने बताया कि टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए अभी हमारे पास जो केमिकल है वो पर्याप्त मात्रा में है.

उन्होंने कहा कि टिड्डियों पर नियंत्रण पाने के लिए जब ऑपरेशन चलाया जाता है, तो उसमें कई संसाधनों की आवश्यकता होती है जैसे व्हीकल, टैंकर और स्प्रे मशीन. जिसके लिए हमने टेंडर निकाला है और हमें बजट भी उपलब्ध हुआ है. 6.5 लाख के मिले इस बजट को हमनें एग्रीकल्चर विभाग को स्थानांतरित किया है. जिला कलेक्टर संदेश नायक ने कहा कि इसके साथ-साथ हम लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं कि अगर टिड्डी दल आता है तो उसे लोकल स्तर पर कैसे नियंत्रण किया जा सकता है.

पढ़ें-चूरू में कोरोना के 10 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 152

कृषि मित्रों को किया अलर्ट

उन्होंने कहा कि हमारे कृषि मित्र हैं उन्हें भी हमने अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. जिनका काम टास्क फोर्स और विभाग को टिड्डी दल आने पर सूचित करना रहेगा. जिला कलेक्टर ने कहा कि टिड्डी दलों पर नियंत्रण के लिए रात को ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए इसका ट्रैकिंग बहुत महत्वपूर्ण है और हमनें कंट्रोल रूम भी बनाया है. जिसमें जिले में कहीं पर भी टिड्डी दल आने पर सूचना दी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details