राजस्थान

rajasthan

चूरूः डीएम सर की क्लास, बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श का फर्क समझाया

By

Published : Mar 3, 2020, 10:49 PM IST

चूरू में इन दिनों जिला प्रशासन की ओर से गुड टच-बैड टच अवेयरनेस कैंपेन चलाया जा रहा है. ऐसे में मंगलवार को करीब 700 स्कूलों में इस कैंपेन के जरिए अधिकारियों और शिक्षकों ने बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श का फर्क समझाया.

बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श का फर्क समझाया

चूरू. जिला प्रशासन की पहल पर महिला और बाल विकास विभाग की ओर से मंगलवार को जिले भर के विद्यालयों में गुड टच-बैड टच अवेयरनेस कैंपेन के तहत अधिकारियों और शिक्षकों ने बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श का फर्क समझाया गया.

बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श का फर्क समझाया

इस दौरान अवेयरनेस संबंधित शार्ट फिल्म दिखाई और बताया कि कैसे उन्हें अपने साथ होने वाले हर गलत का विरोध करना चाहिए. बता दें कि जिले में करीब 700 स्कूलों में एक साथ हुए कार्यक्रमों में एक लाख 47 हजार 157 बच्चों ने भागीदारी ली.

पढ़ें- महुवा में व्यापारी की दुकान में हुए चोरी का खुलासा, विधायक हुड़ला ने गहलोत और पुलिस का जताया आभार

इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित राजकीय पारख बालिका माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे जिला कलेक्टर संदेश नायक ने बच्चों से संवाद किया और उनको पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ आम दिनचर्या को लेकर टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि समाज में अच्छे और बुरे सभी तरह के लोग हैं. हम उनकी गतिविधियों से उनकी पहचान कर सकते हैं. उन्होंने बच्चों से कहा कि बचाव ही सबसे बेहतर उपचार माना जाता है. इसलिए कोशिश यह रहे की ऐसी कोई परिस्थिति उत्पन्न ही ना हो.

उन्होंने बच्चों से कहा कि यदि माता-पिता देर रात को कहीं बाहर अकेले किसी काम से भेजते हैं, तो आप भी अपनी असुरक्षा को समझकर उन्हें मना कर सकते हैं. बच्चों को पता होना चाहिए कि उनके लिए क्या सुरक्षित है और क्या असुरक्षित.

पढ़ें- गैस सिलेंडर हादसा: पूनिया ने सरकार से की पीड़ितों को सहायता पहुंचाने की मांग

जिला कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि यदि कोई गलत ढंग से उन्हें स्पर्श करता है तो तत्काल उन्हें इसका विरोध करते हुए अपने अभिभावक और शिक्षकों को यह बात बतानी चाहिए. उन्होंने कहा कि कोई भी बात छुपाए नहीं अपने सबसे प्रिय और भरोसेमंद व्यक्ति से अपने दिल की बात साझा करिए. उन्होंने बताया कि इस अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा और प्रत्येक स्कूल से एक शिक्षक को प्रशिक्षित किया जाएगा. जिससे रोजमर्रा में भी बच्चों में यह जागरूकता विकसित हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details