राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ में वैक्सीनेशन को लेकर कलेक्टर के प्रयास रंग लाए, समुदाय विशेष टीकाकरण के लिए तैयार, बस्तियों में लगाए जाएंगे विशेष कैंप

By

Published : May 30, 2021, 2:25 PM IST

Vaccination in Chittorgarh, Rajasthan News

चित्तौड़गढ़ में कोरोना वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियां दूर करने के लिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत के साथ बैठक ली. जिसके बाद उनके प्रयास रंग लाए और समुदाय विशेष टीकाकरण के लिए तैयार हो गया.

चित्तौड़गढ़. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फिलहाल वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है. इसके बावजूद समुदाय विशेष में अपेक्षाकृत वैक्सीनेशन का आंकड़ा बहुत कम है. इसका कारण यह है कि समुदाय के लोगों में वैक्सीन के प्रति कई प्रकार की भ्रांति व्याप्त है. इसे लेकर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत के साथ ने समिति कक्ष में समुदाय के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई और कोरोना टीकाकरण के कम कवरेज पर विचार-विमर्श किया.

चित्तौड़गढ़ कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बैठक

बैठक के दौरान कलेक्टर ने वैक्सीन के महत्व पर प्रकाश डाला और समुदाय के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आगे आने का आह्वान किया. तय किया गया कि समुदाय विशेष में कोरोना टीकाकरण के कवरेज को बढाने और लोगों में फैली तरह-तरह की भ्रांतियों को दूर करने के लिए अब विशेष कैंप लगाए जाएंगे.

पहला कैंप मंगलवार को छिपा मोहल्ले में आयोजित किया जाएगा. इसके बाद यथासमय कच्ची बस्ती और रेलवे स्टेशन के पास स्थित कॉलोनी में कैंप का आयोजन होगा. बैठक में समाज के प्रतिनिधियों ने भी एक सुर में कहा कि समाज के सभी पात्र लोगों को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए और किसी भी प्रकार का भ्रम वैक्सीन को लेकर हमारे मन में नहीं होना चाहिए. बैठक के बाद समाज के प्रतिनिधियों ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि इन विशेष कैंप में वैक्सीन लगवाने जरूर आएं एवं अन्य लोगों को भी प्रेरित करें.

यह भी पढ़ें.सिरोही में आबकरी विभाग ने 5 करोड़ से अधिक की शराब की जब्त, 11 तस्कर गिरफ्तार

बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी से अपील कर कहा कि टीकाकरण शिविरों में सभी आगंतुक गाइडलाइन का पालन करें, मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग रखें. उन्होंने समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि खुद भी वैक्सीन लगवाने आएं और अन्य लोगों को भी मोटिवेट कर भ्रम दूर करें. जिला कलेक्टर ने कहा कि जब सभी मिल कर टीकाकरण करवाएंगे तो निश्चित तौर पर आमजन को एक सकारात्मक संदेश जाएगा.

पूर्व विधायक जाड़ावत ने हाल ही में हुई घटनाओं का उदाहरण देकर बताया कि वैक्सीन लगवाने वाले लोग कोरोना की गंभीर स्थिति से काफी हद तक बच सकते हैं. चिरंजीवी योजना में पंजीयन और कोरोना टेस्ट भी हो सके. विशेष कैम्प की ख़ास बात यह रहेगी कि मौके पर हर परिवार को पांच लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने वाली मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत वंचित परिवारों का पंजीयन किया जाएगा. इसके साथ ही यहाँ मौके पर ही कोरोना टेस्ट की भी व्यवस्था होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details