राजस्थान

rajasthan

भगवान सांवलिया सेठ को भेंट की चांदी की जेसीबी, मनोकामना पूरी होने पर भक्त भेंट कर रहे एंटीक वस्तुएं

By

Published : Sep 12, 2021, 7:57 PM IST

भगवान सांवलिया सेठ,  श्री सांवलियाजी मंदिर,  चांदी की जेसीबी, Lord Sanwaliya Seth, Shri Sanwaliyaji Temple, silver jcb

चित्तौड़गढ़ के मंडाफिया कस्बे स्थित श्री सांवलियाजी मंदिर में रविवार को एक भक्त ने मनोकामना पूरी होने पर भगवान को 177 ग्राम की चांदी की जेसीबी भेंट की.

चित्तौड़गढ़. जिले के मंडाफिया कस्बे स्थित प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलियाजी मंदिर में भक्तों के आने का क्रम तेज हो गया है. इसके साथ ही यहां आने वाले भक्त मनोकामना पूरी होने पर एंटीक वस्तुएं भी भेंट कर रहे हैं. रविवार को एक भक्त ने मन्नत पूरी होने पर चांदी की जेसीबी भगवान सांवलिया सेठ को भेंट की है. भक्त ने भगवान को 177 ग्राम चांदी से निर्मित जेसीबी चढ़ाकर पूजा-अर्चना की. इस भक्त का मंदिर परिसर स्थित कार्यालय में स्वागत किया है.

जानकारी के अनुसार श्री सांवलियाजी मंदिर में भक्त अपनी मनोकामनाएं पूरी होने पर सोने व चांदी से निर्मित एंटीक वस्तुएं भेंट कर रहे हैं. हाल के दिनों में श्रद्धालु चांदी से निर्मित बाइक, बांसुरी, मुकुट, अफीम का पौधा आदि मंदिर में भेंट कर चुके हैं. गत चतुर्दशी को खोले गए भण्डार से पहली बार एक किलो वजनी सोने का बिस्किट भी निकला है. वहीं अब रविवार को एक भक्त ने चांदी से निर्मित जेसीबी भेंट की है.

पढ़ें:कोरोना इफेक्ट: लगातार दूसरे साल नहीं भरेगा सांवलिया सेठ के जलझूलनी का मेला

जिले की भदेसर तहसील में आने वाले करेडिया गांव निवासी भंवर सिंह पुत्र फतेहसिंह यह जेसीबी लेकर अपरान्ह मंदिर पहुंचा और भगवान के दर्शन कर जेसीबी भेंट की. जानकारी मिली है कि भंवर सिंह स्वयं एक जेसीबी मालिक है. इनकी कोई मनोमामना पूर्ण हुई तो उन्होंने भगवान को चांदी से निर्मित जेसीबी भेंट की. श्रद्धालु ने बताया कि 177 ग्राम वजनी जेसीबी बनवाने में करीब 16 हजार रुपए का खर्चा आया है. जेसीबी भेंट करने पर मंदिर मंडल की और से श्रद्धालु का उपरना पहना कर स्वागत किया गया.

एंटीक वस्तुओं का बनेगा म्यूजियम, हाल ही में हुआ निर्णय

जानकारी में सामने आया कि गत दिनों ही श्री सांवलियाजी मंदिर बोर्ड की बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक में भगवान श्री सांवलिया सेठ को भेंट आने वाली एंटीक वस्तुओं के सदुपयोग को लेकर एक म्यूजियम बनाने का निर्णय किया गया था. इससे कि यहां दर्शन करने वाले आने वाले श्रद्धालु म्यूजियम का भ्रमण कर एंटीक वस्तुओं को देख सकेंगे. जानकारी यह भी मिली है कि फिलहाल इन वस्तुओं को मंदिर प्रशासन के कार्यालय में रखा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details