राजस्थान

rajasthan

Sanwariya Seth Temple: सांवरिया जी को मासिक दान में मिले 8 करोड़ 21 लाख

By

Published : May 24, 2023, 11:31 AM IST

चित्तौड़गढ़ स्थित सांवरिया सेठ के चढ़ावे की गिनती मंगलवार देर शाम पूरी हो गई. दान भंडार से कुल 8 करोड़ 21 लाख रुपए (Chittaurgarh Sawariya Seth ) निकले हैं.

Sanwariya Seth Temple
Sanwariya Seth Temple

चित्तौड़गढ़.मेवाड़ के प्रमुख कृष्ण धाम मंडफिया स्थित श्री सांवरिया सेठ के भंडार की राशि की गणना मंगलवार देर शाम पूरी हो गई. ये गणना तीन चरणों में की गई. वहीं, भंडार से कुल 8 करोड़ 21 लाख रुपए निकले. मंदिर मंडल के प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर ने बताया कि 18 मई को श्री सांवरिया सेठ का भंडार खोला गया था. इसके साथ ही दान राशि की गणना का काम शुरू किया गया, जो मंगलवार शाम पूरा हो गया.

उन्होंने बताया कि राशि की गणना तीन चरणों में पूरा हुआ. जिसमें कुल 8 करोड़ 21 लाख 63 हजार 769 रुपए की दानराशि प्राप्त हुई है. इस दौरान मंदिर मंडल के अध्यक्ष भेरुलाल गुर्जर, सदस्य संजय कुमार मण्डोवरा, श्री लाल कुलमी और सम्पदा अधिकारी कालुलाल तेली मौजूद रहे. इसके अलावा भंडार से 217 ग्राम सोना और 8100 ग्राम चांदी प्राप्त हुई है. वहीं, भेंटकक्ष कार्यालय से 84 ग्राम सोना और 570 ग्राम चांदी के अलावा भेंटकक्ष/ऑनलाइन/मनीऑर्डर से 87 लाख 26 हजार 970 रुपए प्राप्त हुए हैं.

इसे भी पढ़ें - Sanwariya Seth Temple: सांवरिया सेठ के भंडारे से दूसरे चरण में निकले 2 करोड़ 16 लाख रुपए

गौरतलब है कि प्रतिमाह अमावस्या से पूर्व चौदस पर भंडारा खोला जाता है. इस दौरान मंदिर मंडल के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ ही बैंक कर्मचारी नोटों की गिनती करते हैं. अमावस्या के दिन हजारों श्रद्धालु भगवान सांवरिया सेठ के दर्शन करने आते हैं. ऐसे में इस दिन गणना का काम नहीं होता है और अगले दिन नोटों की गिनती की जाती है.

भगवान सांवरिया सेठ मेवाड़ और मालवांचल के प्रमुख आराध्य देव माने जाते हैं. इस मंदिर की ख्याति मेवाड़ और मालवा की सीमाएं लांग आज सारे देश में हो गई है. यही वजह है कि यहां मंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details