राजस्थान

rajasthan

जड़ी बूटियों से कोरोना संक्रमितों की इम्यूनिटी बढ़ाएंगे 'सांवरिया सेठ', घर-घर पहुंचाए जाएंगे काढ़े के पैकेट्स

By

Published : May 15, 2021, 1:59 PM IST

कोरोना मरीजों की इम्यूनिटी बढ़ाने में अब सांवरिया सेठ मंदिर मंडल एक नई किट तैयार करने जा रहा है. इस किट को 600 रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा. जिसे मरीजों तक पहुंचाने में 16 गांव के लोग जुटेंगे.

चित्तौड़गढ़ में घर पहुंचाएं काढ़े के पैकेट्स, kadhe packets delivered home in Chittorgarh
चित्तौड़गढ़ में घर पहुंचाएं काढ़े के पैकेट्स

चित्तौड़गढ़. कोरोना महामारी के इस दौर में मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम सांवरिया जी मंदिर मंडल अब मरीजों के उपचार के लिए मदद में आगे आ रहा है. हालांकि एलोपैथी से मरीजों का उपचार चल रहा है परंतु मंडल जड़ी बूटियों के जरिए उनकी इम्युनिटी बढ़ाने की तैयारी में है. इसके लिए दुर्लभ जड़ी बूटियों के काढ़ा पैकेट तैयार किए जा रहे हैं जोकि कोरोना संक्रमितों तक पहुंचाए जाएंगे. इनमें मंदिर मंडल के कर्मचारियों के साथ-साथ मंदिर से जुड़े 16 गांव के लोग भी शामिल होंगे.

तैयार हो रही किट

संक्रमण की इस महामारी के खिलाफ मंदिर मंडल सहायता के नाम पर जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है. प्राणवायु सहित आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ मंदिर मंडल की ओर से वैक्सीनेशन के लिए भी सरकार की काफी मदद की गई और मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए ₹5100000 भेंट किए गए. इसके अलावा भी कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती लोगों के खानपान की भी व्यवस्था की जा रही है. अब मंदिर मंडल संक्रमित लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों के किट तैयार कर रहा है. जिसमें जड़ी बूटियों से तैयार किया गया सूखा काढ़ा होगा. इस किट में आयुर्वेदिक टेबलेट और सैनिटाइजर के साथ-साथ एक जोड़ी मास्क भी रखे जाएंगे.

पढ़ेंःभारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्र के पास BSF ने संदिग्ध को पकड़ा... एजेंसियां कर रहीं पूछताछ

एक किट की कीमत लगभग 600 रुपए

प्रत्येक पैकेट की लागत करीब 600 रुपये तक आ रही है. इस प्रकार के 200 पैकेट तैयार किए जा रहे हैं जो कि जिला प्रशासन मंदिर मंडल तथा मंदिर मंगल से जुड़े 16 गांव के संक्रमित लोगों तक पहुंचाए जाएंगे. पैकेट में काढ़ा बनाने के तरीके के साथ साथ किस प्रकार उसका उपयोग करना है का उल्लेख किया गया है. सांवरिया जी विश्रांति गृह चित्तौड़गढ़ के प्रबंधक राजेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इसके अलावा काढ़े के अलग से 3100 पाउच अलग से तैयार किए जा रहे हैं जोकि आमजन के लिए होंगे. इसका काढ़े के इस्तेमाल से संबंधित व्यक्ति की कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details