राजस्थान

rajasthan

भगवान सांवरिया सेठ के भंडार से पहले दिन निकली 5 करोड़ रुपए की राशि

By

Published : Jul 17, 2023, 4:10 PM IST

भगवान सांवरिया सेठ के दानपात्र को चतुर्दशी को खोला गया. दानपात्र से 5 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है.

Rs 5 crore got from donation in Sanwariya Seth temple
भगवान सांवरिया सेठ के भंडार से पहले दिन निकली 5 करोड़ रुपए की राशि

चित्तौड़गढ.मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम मंडफिया स्थित भगवान सांवरिया सेठ के दानपात्र को चतुर्दशी पर खोला गया. देर शाम तक चली गिनती के दौरान पहले दिन 5 करोड़ से अधिक की राशि की गिनती की जा सकी. इस दौरान विदेशी मुद्रा भी निकली. अमावस्या होने के कारण सोमवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही.

दूसरे चरण में मंगलवार को गिनती शुरू होगी. मंदिर मंडल के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर एवं सीओ एडीएम अभिषेक गोयल की उपस्थिति में राजभोग की आरती के बाद दान पत्र खोला गया. कड़ी सुरक्षा के बीच नोटों की गिनती शुरू हुई. मंदिर मंडल के प्रशासनिक अधिकारी और कैशियर नंदकिशोर टेलर के अनुसार भंडार राशि में से नोटों और सिक्कों की गिनती की गई. भंडार से निकले सोने-चांदी का वजन भी किया जाना शेष है. इसके अलावा कार्यालय में प्राप्त आय और ऑनलाइन जमा की गई राशि की गणना भी किया जाना है.

पढ़े:सांवरिया सेठ के दानपात्र से निकले अब तक 6 करोड, नोटों की गिनती का देखें वीडियो

यह सारा काम मंगलवार को होगा. भंडार गणना में भदेसर एसडीएम मोनिका शामोर और तहसीलदार गुणवंत माली, मंदिर मंडल के संपदा प्रभारी कालू लाल तेली, सुरक्षा प्रभारी राम सिंह के साथ मंदिर मंडल के कर्मचारी और विभिन्न बैंकों के अधिकारी कर्मचारी शामिल थे. उन्होंने बताया कि भंडार गणना में कई देशों की विदेशी मुद्रा भी प्राप्त हुई. सोमवार को अमावस्या होने के कारण श्रद्धालुओं को दर्शन में कोई दिक्कत नहीं आए इसके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है.

पढ़े:भगवान सांवरिया सेठ को मिले मासिक दान की गिनती अब तक 8 करोड़, शेष चढ़ावे की गणना है बाकी

शाम को महा प्रसादी का आयोजन भी होगा. आपको बता दें कि भगवान सांवरिया सेठ की ख्याति मेवाड़ और मालवा अंचल से बाहर निकल कर देश के अन्य कई राज्यों तक पहुंच गई है. पिछले कुछ सालों से गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल तक से बड़ी संख्या में लोग अपनी मन्नत को लेकर भगवान सांवरिया सेठ के दर्शन के लिए पहुंचने लगे हैं. उसी का नतीजा है कि भंडार राशि प्रतिमाह लगभग 10 करोड़ तक पहुंच चुकी है. यह राशि मंदिर के मेंटेनेंस, विकास, विस्तार और आसपास के 16 गांव के विकास कार्यों पर खर्च की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details