राजस्थान

rajasthan

सांवलिया जी का भंडार खुला, पहले दिन चार करोड़ से अधिक की गिनती

By

Published : Aug 27, 2022, 7:31 AM IST

Updated : Aug 27, 2022, 4:28 PM IST

चित्तौड़गढ़ जिले के मेवाड़ के प्रमुख कृष्ण धाम सांवलिया जी मंदिर में शुक्रवार को दानपात्र खोला गया. पहले दिन दानपात्र में भेंट किए गए चार करोड़ एक लाख रुपए की गिनती की जा सकी.

krishna dham sanwalia ji donation box opened
सांवलिया जी का भंडार खुला

चित्तौड़गढ़.मेवाड़ के प्रमुख कृष्ण धाम सांवलिया जी मंदिर में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी पर दानपात्र खोला गया. पहले दिन दानपात्र में भेंट किए गए चार करोड़ एक लाख रुपए की गिनती की जा सकी. शनिवार को अमावस्या के कारण श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दान राशि की गणना रविवार को होगी.

मंदिर मंडल के अध्यक्ष भेरू लाल गुर्जर ने बताया कि राजभोग आरती के बाद मंदिर मंडल के सीईओ अतिरिक्त जिला कलेक्टर गीतेश मालवीय की मौजूदगी में दान राशि की गणना शुरू की गई. शाम तक 4 करोड़ एक लाख की गिनती हो पाई. अब रविवार को दूसरे दोस्त की गिनती होगी. क्योंकि शनिवार को अमावस्या है और इस दिन अपेक्षाकृत श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रहती है.

पढ़ें:सांवलिया जी के भंडार से सवा 8 करोड़ रुपए निकले, गत अवधि से 3 करोड़ रुपए अधिक

ऐसे में दूसरे दौर की गिनती शनिवार को न होकर रविवार को होगी. उन्होंने बताया कि जलझूलनी एकादशी के मेले की तैयारियां जोरों पर है. 6 सितंबर को जलझूलनी एकादशी का मेला है जो कि सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है. बता दें कि भगवान सांवरिया सेठ मेवाड़ के प्रमुख आराध्य देव है. मेवाड़ के साथ-साथ से मालवा और गुजरात सहित देश के हर कोने से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.

शनिदेव का दान पत्र में 24 लाख से अधिक मिले- मंदिर कमेटी के अध्यक्ष छगनलाल गुर्जर ने बताया कि शनिदेव की पूजा अर्चना कर शनिदेव का दान पत्र खोला गया. दूसरे दिन 24 लाख 77 हजार 570 रुपए की गणना की गई हैं. सिक्कों की गणना बाकी है. इस तीर्थ स्थल में शनि अमावस्या के दिन मुख्य मंदिर नवग्रह तेल गोंड आदि के भंडार खोल कर राशि निकाली गई. सिक्कों की गिनती रविवार को होगी. प्रबंध कार्यकारिणी कमेटी के सचिव कालू सिंह, उपाध्यक्ष सत्यनारायण जाट, संरक्षक नरेंद्र पाल सिंह, पवन सांखला, गोपाल शर्मा, संजय जोशी, गोपाल सुथार, रतन लाल सुथार, भेरूलाल गाडरी, भगवान लाल गाडरी, मागीलाल कीर , कालुलाल कीर भी मौजूद थे.

बता दें कि शनि महाराज मंदिर चित्तौड़गढ़ में ही नहीं बल्कि मेवाड़ और मालवा का एक प्रमुख धार्मिक स्थल बन चुका है. यहां प्रतिदिन हजारों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. खास कर शनिवार के दिन मेवाड़ और मारवाड़ के साथ-साथ भीलवाड़ा, अजमेर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

Last Updated :Aug 27, 2022, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details