राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ : हिन्दुस्तान जिंक ने दी अत्याधुनिक आरटीपीसीआर मशीन, कोरोना जांच को मिलेगी गति

By

Published : May 11, 2021, 7:14 PM IST

चित्तौड़गढ़ में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वहीं, मंगलवार को हिन्दुस्तान जिंक ने चिकित्सा विभाग को अत्याधुनिक आरटीपीसीआर डायग्नोस्टिक मशीन दी है. जिससे अब कोरोना की जांच कराने वाले लोगों को उनकी रिपोर्ट उसी दिन मिल सकेगी.

Hindustan Zinc, RTPCR diagnostic machine, चित्तौड़गढ़ हिंदी न्यूज
हिन्दुस्तान जिंक ने चिकित्सा विभाग को दी आरटीपीसीआर डायग्नोस्टिक मशीन

चित्तौड़गढ़.हिन्दुस्तान जिंक चंदेरिया, लेड जिंक स्मेल्टर की ओर से चिकित्सा विभाग को अत्याधुनिक आरटीपीसीआर डायग्नोस्टिक मशीन उपलब्ध कराई गई है. इसके बाद जिले में कोविड जांच कराने वालों की रिपोर्ट उसी दिन मिल सकेगी. हिन्दुस्तान जिंक की ये पहल महामारी से राहत में महत्वपूर्ण साबित होगी.

हिन्दुस्तान जिंक ने चिकित्सा विभाग को दी आरटीपीसीआर डायग्नोस्टिक मशीन

जानकारी के अनुसार हिन्दुस्तान जिंक की इस पहल के बाद चिकित्सा विभाग के पास 4 आरटीपीसीआर मशीन हो जाएगी. जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि इस मशीन के बाद 300 जांच प्रतिदिन की क्षमता बढ़ेगी, जिससे कोविड जांच की रिपार्ट उसी दिन देना संभव हो सकेगा.

हिन्दुस्तान जिंक की ओर से दिए गए इस सहयोग के लिए प्रशासन की ओर से विषम परिस्थिति में सहयोग के लिए सराहना करते हुए कहा कि जांच में बढ़ोतरी होने से एक दिन में रिपार्ट मिलने से संक्रमण में बचाव और रोगियों को राहत मिल सकेगी. जल्द ही एक आरएनए एक्सेटेंशन मशीन भी हिन्दुस्तान जिंक की ओर से दिया जाना प्रस्तावित है जो कि बहुत ही सहायक साबित होगी.

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सांवलियाजी राजकीय चिकित्सालय डॉ. दिनेश वैष्णव ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक की ओर से दी गई आरटीपीसीआर मशीन की स्थापना से सैंपलिंग में राहत मिलेगी और भार कम होगा. संभावित रोगियों को जल्दी रिपोर्ट देने से समय पर उपचार मिल सकेगा. हिन्दुस्तान जिंक की ओर से समाज को सहयोग देने के लिए किए गए इस पुनीत कार्य के लिए साधुवाद.

पढ़ें-कोरोना को लेकर राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

हिन्दुस्तान जिंक के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मेल्टर्स सी चंद्रु ने बताया कि जिंक सदैव सामाजिक कार्यो के प्रति कटिबद्ध रहा है. कोरोना महामारी से राहत और बचाव के लिए कंपनी प्रशासन के साथ है. चिकित्सा सुविधा के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने साथ ही हम आस-पास के गांवों में पंचायतो के साथ मिल कर हाइपोक्लोराइट का छिड़काव, मास्क, पीपीई कीट और स्वच्छता और जागरूकता कार्यक्रम संचालित कर रहे है. कोविड-19 की दूसरी लहर के नियंत्रण एवं बचाव के लिए भी जिम्मेदार उद्योग की भूमिका निभाते हुए हिन्दुस्तान जिंक के प्रधान कार्यालय एवं सभी इकाईयों के साथ साथ आस-पास के क्षेत्र में भी विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान और राहत के उपाय किए जा रहे हैं. संचालन क्षेत्र के 5 जिलों में क्रिटिकल केयर बेड, प्रशासन के साथ मिल कर चिकित्सालयों में आवश्यक उपकरण, आरटीपीसीआर मशीन, ऑक्सीजन सिलेण्डर, हाइपोक्लोराइट के छिडकाव, पीपीई किट एवं मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के प्रयास किए जा रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details