राजस्थान

rajasthan

GSI air survey in Chittorgarh: चितौड़गढ़ में खनिज भंडार के लिए हवाई सर्वे कर रहा हेलीकॉप्टर

By

Published : Jan 17, 2022, 5:31 PM IST

Updated : Jan 17, 2022, 7:18 PM IST

2 दिन से चितौड़गढ़ शहर सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का एक हेलीकॉप्टर घूम रहा है. यह हेलीकॉप्टर चितौड़गढ़ में खनिज भण्डार की संभावनाएं तलाश (Geological Survey of India air survey in Chittorgarh) रहा है. चित्तौड़गढ़ सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने कहा कि सर्वे में खनिज के नए भण्डार मिलते हैं तो जिले में रोजगार के नई संभावनाएं बनेंगी.

Geological Survey of India air survey
जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का हवाई सर्वे

चित्तौड़गढ़. खनिज संपदा की दृष्टि से परिपूर्ण चित्तौड़गढ़ जिले में बीते 48 घंटों से घूम रहे हेलीकॉप्टर को लेकर लोगों में कौतूहल का विषय बना हुआ है. यह हेलीकॉप्टर (Geological Survey of India air survey) चितौड़गढ़ में खनिज भण्डार की संभावनाएं तलाश रहा है. इस सम्बंध में चितौड़गढ़ सांसद ने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र भी लिखा था.

जानकारी में सामने आया कि दो दिन से चितौड़गढ़ शहर सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर घूम रहा है, जो लोगों के कौतूहल का विषय बना हुआ है. यह हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन में हेलीपेड पर रुका हुआ है. वह यहीं से हवाई उड़ान भर रहा है. बताया जा रहा है कि यह हेलीकॉप्टर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का है.

पढ़ें:जैसलमेर में 690 मिलियन टन खनिज की खोज, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने पेश की रिपोर्टः प्रमुख सचिव माइंस अजिताभ शर्मा

हेलीकॉप्टर जिले में नए खनिज भंडार की तलाश कर रहा है. आने वाले समय में यह सर्वे जिले के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. केंद्र सरकार की ओर से चित्तौड़गढ़ सांसद की मांग पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से यह सर्वे करवाया जा रहा है. क्योंकि पूर्व में जिले में सोने-चांदी जैसी बहुमूल्य धातुओं के होने की जानकारी मिली थी.

पढ़ें:खनिज भंडारों की खोज में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ली समीक्षा बैठक

अब एक बार फिर से शुरू होने से नए औद्योगिक विकास की संभावना बढ़ने लगी हैं. इसी को लेकर चित्तौड़गढ़ सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने बताया कि पूर्व में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र लिख कर ऐसे ही सर्वे का आग्रह किया था. हेलीकॉप्टर से जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की और से सर्वे हो रहा है. सांसद जोशी ने कहा कि सर्वे में खनिज के नए भण्डार मिलते हैं तो चितौड़गढ़ जिले में रोजगार के नई संभावनाएं बनेंगी.

Last Updated : Jan 17, 2022, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details