राजस्थान

rajasthan

कोरोना के बढ़ते कदम, चित्तौड़ दुर्ग पर बंद हुआ लाइट एंड साउंड शो

By

Published : Apr 14, 2021, 4:38 PM IST

राजस्थान में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं, अब राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आरटीडीसी) ने दुर्ग पर चल रहे लाइट एंड साउंड शो को भी बंद रखने का निर्णय किया है. जिला प्रशासन से हुई बातचीत के बाद लाइट एंड साउंड शो को बंद कर दिया गया है.

चित्तौड़ दुर्ग पर बंद हुआ लाइटिंग शो, Latest hindi news of chittorgarh
चित्तौड़ दुर्ग पर चल रहे लाइट एंड साउंड शो को बंद करने का लिया गया फैसला

चित्तौड़गढ़. जिले में इन दिनों कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. स्थिति ये है कि एक दिन में कभी 150 तो कभी 200 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से जिले में रात्रिकालीन कर्फ्यू घोषित किया हुआ है. इसे देखते हुए राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आरटीडीसी) ने दुर्ग पर चल रहे लाइट एंड साउंड शो को भी बंद रखने का निर्णय किया है. जिला प्रशासन से हुई बातचीत के बाद लाइट एंड साउंड शो को बंद कर दिया गया है.

चित्तौड़ दुर्ग पर चल रहे लाइट एंड साउंड शो को बंद करने का लिया गया फैसला

जानकारी में सामने आया कि पिछले साल जनता कर्फ्यू 22 मार्च को लगा था. इसके बाद से ही चित्तौड़ दुर्ग स्थित कुंभामंहल में संचालित किए जा रहे लाइट एंड साउंड शो को बंद कर दिया गया था. करीब 11 महीने की अवधि के बाद इस वर्ष फरवरी माह में लाइट एंड साउंड शो को शुरू किया था. केवल दो माह ही यह लाइट एंड साउंड शो पर्यटकों के लिए खुला रहा.

वहीं पिछले 1 महीने से चित्तौड़गढ़ में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. स्थिति यह हो गई है कि 1 दिन में 200 तक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए चित्तौड़गढ़ जिला प्रशासन ने चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय के साथ ही जिले की नगरपालिका क्षेत्रों में भी रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी. रात्रि को 7 से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू है.

वहीं बढ़ते हुए मामलों के चलते विश्व विख्यात चित्तौड़ दुर्ग पर पर्यटकों की संख्या भी कम हो गई है. वहीं आरटीडीसी की ओर से कुंभामहल में संचालित होने वाले लाइट एंड साउंड शो को बंद करने का निर्णय किया गया है. जानकारी मिली है कि लाइट एंड साउंड शो रात को 7:30 पर शुरू होता है, जबकि जिला प्रशासन की ओर से बाजार बंद होने का समय 7 बजे और कर्फ्यू का समय 8 बजे का किया हुआ है. ऐसे में पर्यटकों के साथ ही आम लोगों का भी दुर्ग पर जाना संभव नहीं है. लाइट एंड साउंड शो में भी पास-पास में ही लोगों को बैठना पड़ता है.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़: बाबा साहब की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, आदर्शों के अनुसरण का लिया संकल्प

ऐसे में प्रशासन ने कोरोना संक्रमण नहीं फैले इसे देखते हुए लाइट एंड साउंड शो बंद रखने का को कहा है. जिला प्रशासन के आदेशों की पालना में आरटीडीसी चितौड़गढ़ की ओर से लाइट एंड साउंड शो को बंद कर दिया गया है. साथ ही इस संबंध में आरटीडीसी के जयपुर मुख्यालय पत्र लिख कर आग्रह किया है कि कोरोना वायरस से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इसे बंद करने का निर्णय लिया गया है. वहीं आरटीडीसी चित्तौड़ ने लाइट एंड साउंड शो बन्द कर जिला प्रशासन को अवगत भी करवा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details