राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ जिले में कम हुए कोरोना के केस, अब वैक्सीनेशन पर जोर, अस्पतालों में लग रही लाइनें

By

Published : May 31, 2021, 9:42 AM IST

चित्तौड़गढ़ जिले में पिछले 1 सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले कम होते जा रहे हैं. पहले जितनी संख्या कोरोना रोगी सामने आ रहे थे, उतने अब नहीं हैं. पहले जहां लोग घरों से बाहर निकलने के लिए डर रहे थे. वहीं अब लोग कोरोना संकमण के मामले कम होने के बाद घरों से बाहर भी निकल रहे हैं. वहीं प्रशासन अब सबसे ज्यादा जोर वैक्सीनेशन पर दे रहा है.

corona in chittorgarh, corona vaccination in chittorgarh
चित्तौड़गढ़ जिले में कम हुए कोरोना के केस

चित्तौड़गढ़. जिले में अब कोरोना संक्रमण की लहर कुछ थम सी गई है. वहीं अब कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को लेकर लोगों का ध्यान वैक्सीनेशन पर है. लोग बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सालय में जा रहे हैं. ऐसे में भारी भीड़ देखने को मिल रही है. वैक्सीनेशन और पंजीयन का समय सुबह 9 बजे से शुरू होना है. वहीं उससे 3 घंटे पहले ही लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. ऐसे में समय के साथ भीड़ बढ़ने की संभावना है. इसे देखते हुए व्यक्ति प्रत्येक बूथ पर टिके बढ़ाने बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं.

चित्तौड़गढ़ जिले में कम हुए कोरोना के केस

जानकारी में सामने आया है कि चित्तौड़गढ़ जिले में गत 1 सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले कम होते जा रहे हैं. पहले जितनी संख्या कोरोना रोगी सामने आ रहे थे, उतने अब नहीं हैं. पहले जहां लोग घरों से बाहर निकलने के लिए डर रहे थे. वहीं अब लोग कोरोना संकमण के मामले कम होने के बाद घरों से बाहर भी निकल रहे हैं. इसके अलावा प्रशासन का कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने को लेकर सबसे ज्यादा जोर वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा है.

वैक्सीनेशन के लिए अस्पतालों में लग रही लाइनें

पहले लोग वैक्सीनेशन के लिए नहीं जा रहे थे, लेकिन दूसरी लहर में जो मौत के आंकड़े सामने आए हैं. उसके बाद अब लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग गंभीरता के साथ और भविष्य के खतरे को टालने के लिए अधिक से अधिक संख्या में वैक्सीनेशन करवा रहे हैं. यही कारण है कि कुछ दिनों से शहर व गांवों में वैक्सीनेशन करवाने और पंजीयन को लेकर भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

पढ़ें-राहत का अनलॉक! 1 जून से लॉकडाउन में मिल सकती है राहत, गृह विभाग जारी कर सकता है गाइडलाइन

चिकित्सालय में पंजीयन व वैक्सीनेशन का कार्य सुबह 9 बजे से होता है, लेकिन सोमवार को कई स्थानों पर सुबह 6 बजे से ही लोगों की कतारें देखने को मिल रही हैं. बड़ी संख्या में लोग कतारों में लग गए हैं. इसमें बड़ी संख्या में युवाओं, महिलाओं के अलावा सभी श्रेणी के लोग हैं. लोगों के सुबह जल्दी कतार में लगने का नजारा सोमवार को देखने को मिला है. चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय पर ही बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे हैं. बड़ी संख्या में लोगों की कतारें चिकित्सालय के बाहर देखने को मिल रही है. ऐसे में लोग भी अब मांग उठाने लगे हैं कि वैक्सीनेशन की जो संख्या है उसे बढ़ाया जाए. इससे वैक्सीनेशन का कार्य चित्तौड़गढ़ जिले में जल्दी पूरा हो.

46 केंद्रों पर 5870 वैक्सीनेशन डोज

जानकारी में सामने आया है कि सोमवार के लिए बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए केंद्र का चयन कर शनिवार को ही जानकारी जारी कर दी थी. इससे सभी जगहों पर भीड़ पहुंची है. चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय पर चार सहित पूरे जिले में करीब 46 वैक्सीनेशन सेंटर पर 5870 लोगों को कोरोना का टीका लगना है.

टीके 150, कतार में 500 से ज्यादा शहरवासी

जानकारी में सामने आया है कि चित्तौड़गढ़ शहर की घनी आबादी क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सालय पहुंचे हैं. यही कारण है कि जिला मुख्यालय के सभी केंद्रों पर भारी भीड़ दिखी है. श्री सांवलियाजी राजकीय सामान्य चिकित्सालय में लंबी कतारें हैं. वहीं घनी आबादी के बीच स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तो बड़ी हालत खराब है. यहां 150 लोगों को टीके लगने हैं. इसके मुक़ाबले यहां 250 से ज्यादा लोग कतार में हैं. वहीं 9 बजने के साथ ही यह संख्या कुछ और बढ़ने की है. यहां दो अलग-अलग लम्बी कतार लगी हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details