राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़: कोरोना वायरस की वजह से राणा सांगा पारांपरिक खेलकूद प्रतियोगिता स्थगित

By

Published : Mar 17, 2020, 9:15 PM IST

चित्तौड़गढ़ में 27 सालों से आयोजित होने वाली राणा सांगा पाराम्परिक और जनजातीय खेलकूद प्रतियोगिता को स्थगित कर दिया गया है. इस प्रतियोगिता को विश्वव्यापी कोरोना वायरस के कारण स्थगित किया गया है.

चित्तौड़गढ़ की खबर, Jauhar tribute ceremony
कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुई प्रतियोगिता

चित्तौड़गढ़.जौहर श्रद्धांजलि समारोह के तहत करीब 27 वर्षों से आयोजित की जा रही राणा सांगा पाराम्परिक और जनजातीय खेलकूद प्रतियोगिता को केवल सिम्बोलिक रूप से भाला फेंक कर स्थगित कर दिया गया. कोरोना वायरस के चलते इस प्रतियोगिता के उद्घाटन में भी नाम मात्र के लोग थे, जिन्होंने महाराणा सांगा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए. जौहर श्रद्धांजलि समारोह में आगामी दो दिनों में भी कार्यक्रम सांकेतिक रूप से ही होंगे. जानकारी के अनुसार चित्तौड़गढ़ में हर साल तीन दिन दिवसीय जौहर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया जाता है. इसका उद्घाटन ही काफी वर्षों से राणा सांगा पाम्परिक और जनजातीय खेलकूद प्रतियोगिता से होता आ रहा है. इसके तहत पारम्परिक और जनजातीय खेलकूद प्रतियोगिता से होता है.

कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुई प्रतियोगिता

इस साल भी सभी आयोजन को लेकर व्यापक तैयारियां की गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते सब कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए. शहर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मंगलवार को राणा सांगा स्मृति पारम्परिक और जनजातीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ जौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष तख्त सिंह सोलंकी की ओर से भाला फेंक कर किया गया. प्रतियोगिता के संयोजक अनिरूद्ध सिंह बानिणा ने बताया कि प्रतियोगिता के प्रारंभ में राणा सांगा के चित्र पर संस्थान के पदाधिकारियों की ओर से माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन किया गया. इसके बाद संस्थान के अध्यक्ष तख्तसिंह सोलंकी ने राणा सांगा के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और भाला फेंक कर खेलकूद प्रतियोगिता को स्थगित कर दिया.

सयोजक अनिरूद्ध सिंह बानिणा ने इस खेलकूद प्रतियोगिता के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ये प्रतियोगिता पिछले 27 सालों से अनवरत जारी है, लेकिन इस बार विश्वव्यापी महामारी के रूप ले चुके कोरोना वायरस के कारण सम्पूर्ण मानव जाति की रक्षा और वसुदेव कुटुम्बकम की भावना को ध्यान में रखते हुए इस प्रतियोगिता को स्थगित करने का निर्णय लिया गया.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़: कपासन में गौ भक्तों ने निकाली भव्य कलश यात्रा, जगह-जगह हुआ स्वागत

साथ ही उन्होंने कहा कि इसका क्रम नहीं टूटे इसलिए संस्थान के अध्यक्ष की ओर से सिम्बोलिक रूप से भाला फेंक कर इसे स्थगित कर दिया गया. इस अवसर पर संस्थान के उपाध्यक्ष शक्ति सिंह मुरलिया, महिला उपाध्यक्षा भगवतीदेवी झाला, संगीता कुमार चैहान, महामंत्री मंगलसिंह खंगारोत, संयुक्त मंत्री गजराजसिंह बराड़ा, कोषाध्यक्ष नरपत सिंह भाटी, औरंगाबाद महाराष्ट्र से आए नारायण सिंह होलिए आदि मौजूद थे.

गौरतलब है कि चित्तौड़गढ़ में जौहर स्मृति संस्थान की ओर से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय जौहर श्रद्धांजलि समारोह के कार्यक्रमों को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया गया. परम्पराएं और क्रम नहीं टूटे इसलिए सांकेतिक रूप से आयोजन हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details