राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ में बदला मौसम का मिजाज, धुंध के साथ हल्की बारिश

By

Published : Jan 8, 2021, 1:28 PM IST

चित्तौड़गढ़ के मौसम में हर दिन बदलाव आ रहा है. शहर सहित पूरा जिला पिछले कई दिनों से कोहरे से ढका हुआ है. तापमान में लगातार गिरावट के बीच सुबह सर्दी और बढ़ गई, जब कोहरे के बीच बादल बरस पड़े. सड़कों पर पानी बह निकला और सन्नाटा पसर गया. वाहन चालक हेड लाइट जलाकर आगे बढ़ते दिखाई दिए. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट के संकेत दिए हैं.

light rain in Chittorgarh, चित्तौड़गढ़ में धुंध के साथ हल्की बारिश
चित्तौड़गढ़ में बदला मौसम का मिजाज

चित्तौड़गढ़. जिले के मौसम में हर दिन बदलाव आ रहा है. शहर सहित पूरा जिला पिछले कई दिनों से कोहरे से ढका हुआ है. तापमान में लगातार गिरावट के बीच सुबह सर्दी और बढ़ गई, जब कोहरे के बीच बादल बरस पड़े. सड़कों पर पानी बह निकला और सन्नाटा पसर गया. वाहन चालक हेड लाइट जलाकर आगे बढ़ते दिखाई दिए.

चित्तौड़गढ़ में बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट के संकेत दिए हैं. बारिश का सर्वाधिक असर पर्यटन पर पड़ा है. मौसमी बदलाव से दुर्ग भ्रमण के लिए आने वाले लोगों की संख्या में कमी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ेंःप्रशिक्षु आरपीएस और पूर्व मंत्री के पुत्र में विवाद, बिना किसी कारण गाड़ी रोकने का आरोप

बता दें, 2 दिन पहले अधिकतम तापमान 26 डिग्री और रात का तापमान 15 डिग्री से अधिक था, लेकिन गुरुवार को तापमान में एक बार फिर गिरावट आई. पारा 3 डिग्री तक गिर गया और कोहरा छाया रहा. शुक्रवार सुबह कोहरे के बीच अचानक मौसम फिर बदला और हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो देखते ही देखते तेज बारिश में तब्दील हो गई. सर्दी के बीच बारिश से ठंडक और बढ़ गई और लोग अपने घरों में ही दुबके रहे. तेज बारिश के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. हालत यह थी कि वाहन चालकों को आगे बढ़ने के लिए हेड लाइट का सहारा लेना पड़ा.

चित्तौड़गढ़ में बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार विजिबिलिटी 100 फीसदी होने से कोहरे का असर और भी बढ़ गया. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि धुंध के कारण कुछ कदम दूर देखना भी मुश्किल था. सुबह 9 बजे तक घनघोर अंधेरा छाया हुआ था. शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि रात को यह 16 तक पहुंच गया था. मौसम विभाग ने दिनभर बादल छाए रहने और तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई है. इधर मौसम में आए बदलाव से पर्यटकों की संख्या में गिरावट आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details