राजस्थान

rajasthan

टीकाकरण बढ़ाने के लिए चित्तौड़गढ़ कलेक्टर-SP की नई पहल, गांव का दौरा कर ग्रामीणों को कर रहे हैं प्रेरित

By

Published : Jun 6, 2021, 8:00 PM IST

चित्तौड़गढ़ में जिला कलेक्टर और एसपी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए मोटिवेट करने टीका केंद्र पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने लोगों से दूसरे लोगों को मोटिवेट करने की अपील की.

Rajasthan News, Chittorgarh Hindi News
चित्तौड़गढ़ कलेक्टर-SP की नई पहल

चित्तौड़गढ़. लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर भ्रम दूर हों और लोग खुले मन से वैक्सीन लगाने के लिए आगे आए. इसके लिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा और एसपी दीपक भार्गव निरंतर प्रयास कर रहे हैं. अब दोनों अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं और लोगों को मोटिवेट कर रहे हैं.

इसी क्रम में रविवार को दोनों अधिकारी एक नई पहल करते हुए जिले के भूपालसागर सीएचसी, अकोला सीएचसी सहित उसरोल राउमावि और जाशमा आदर्श राउमावि स्थित वैक्सीनेशन टीकाकरण केंद्र पहुंचे और लोगों को मोटिवेट किया. इस दौरान एसडीएम एस आर पिंडेल, पुलिस उपाधीक्षक दलपत सिंह भाटी, सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर, प्रधान हेमेंद्र सिंह राणावत एवं विकास अधिकारी भानूप्रताप सिंह हाड़ा सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें.राज्यपाल पर टिप्पणी से भड़के राठौड़, कहा- महेश जोशी अंडर प्रेशर न रहें, बर्बादी की निष्पक्ष जांच कराएं

टीकाकरण केंद्र पर दोनों अधिकारी न सिर्फ ग्रामीणों के साथ टीकाकरण के दौरान खड़े रहे बल्कि टीकाकरण के बाद उनसे ऑब्जर्वेशन के दौरान बातचीत भी की और टीके को लेकर पूछा. ग्रामीणों ने दोनों अधिकारियों को बताया कि टीका लगाने के बाद एक दम ठीक लगा रहा है और किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट नहीं दिख रहे हैं. इस पर दोनों अधिकारियों ने ग्रामीणों से अपील कर कहा कि यही बात लोगों को समझा कर अधिकाधिक संख्या में टीकाकरण के लिए आने के लिए प्रेरित करें. जिला कलेक्टर और एसपी ने आकोला सीएचसी पर आए ग्रामीणों को मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए और लोगों को भी इसके उपयोग के लिए जागरूक करने के लिए कहा.

वैक्सीन एकदम सुरक्षित है: कलेक्टर

कलेक्टर और एसपी ने टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों को लेकर ग्रामीणों से बात की. दोनों अधिकारियों ने भूपालसागर, अकोला, उसरोल और जाशमा आदि में टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे ग्रामीणों से ग्राउंड लेवल का फीडबैक लिया. ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के भ्रम फैले हुए हैं, जिस वजह से कुछ लोग वैक्सीन लगाने के लिए डर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Corona Vaccination पर राज्यपाल और गहलोत सरकार आमने-सामने, महेश जोशी बोले- राज्यपाल भले आदमी लेकिन...

इस पर अधिकारियों की ओर से वैक्सीन को लेकर तथ्यात्मक बातें बता कर ग्रामीणों के भ्रम दूर किए गए और अन्य लोगों को भी इस प्रकार से प्रेरित करने के लिए कहा गया. कलेक्टर और एसपी ने सस्टाफ सही कहा कि यह लोगों की जिंदगी बचाने का प्रश्न है समय से अधिकाधिक लोगों को टीका लगाकर उन्हें सुरक्षित करें.

11 पुलिस कार्मिकों को नगद पुरस्कार

कपासन जिला पुलिस अधिक्षक ने स्थानीय थानाधिकारी सहीत 11 पुलिस कार्मिकों को एनडीपीएस की प्रभावी कार्यवाही करने पर नगद पुरस्कार और प्रशंसा पत्र प्रदान कर हौसला आफजाई की. जिला पुलिस अधिक्षक दीपक भार्गव ने एक आदेश जारी कर कपासन थानाधिकारी हिमांशु सिंह राजावत, हेड कांस्टेबल कैलाश चन्द्र, सुरपाल सिंह, लालराम, कांस्टेबल गोमाराम,रतन लाल, संजय, सुरेश, जितेन्द्र, सुनील चौधरी और चालक मुकेश शर्मा को 501 रूपये नगद पुरस्कार प्रशंसा पत्र प्रदान किया है.

यह भी पढ़ें.चित्तौड़गढ़: कोरोना महामारी ने वन्यजीवों के मुंह से छीने निवाले, शहरवासियों के भरोसे दुर्ग के जानवर

बता दें कि 11 सितंबर 2020 को नाकाबंदी के दौरान बनाकिया कला के समीप पुलिस टीम ने दो कारों का पीछा करते हुए 11 क्विंटल 51 किलो 100 ग्राम अवैघ अफिम डोडा चुरा जब्त किया था. इस दौरान पुलिस और तस्कर के बीच फायरिंग हुई थी. जिला पुलिस अधिक्षक दीपक भार्गव ने स्थानीय पुलिस की ओर से किए गए इस कार्य की सराहना करते हुए टीम में शामिल प्रत्येक कार्मिक को 501 रूपये का नगद पुरस्कार और प्रशस्ती पत्र देकर होसला अफजाई की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details