राजस्थान

rajasthan

सरकार की खुली पोल, अस्पताल की दिखी लापरवही...कोरोना पॉजिटिव मृत पति को पत्नी ने दी मुखाग्नि

By

Published : Apr 28, 2021, 7:23 AM IST

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 2 दिन पहले एक आदेश जारी कर घोषणा की गई थी कि कोरोना पॉजिटिव की मौत होने पर उसका अंतिम संस्कार सम्मान पूर्वक नगर परिषद या नगर पालिका के कर्मचारी करेंगे, लेकिन बूंदी से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसमें कोरोना से मृत पति की पत्नी की ओर से मुखाग्नि देकर अंतिम संस्कार किया जा रहा है, जो सरकारी दावे की पोल खोलकर रख दी है.

सरकार की खुली पोल, Negligence of the hospital
कोरोना पॉजिटिव मृत पति को पत्नी ने दी मुखाग्नि

बूंदी. जिले में सरकार की ओर से कोरोना पॉजिटिव मृतकों का अंतिम संस्कार सम्मान पूर्वक करने की घोषणा के दावों की पोल खुल गई है. बूंदी अस्पताल में एक कोरोना मरीज की मौत हो गई. कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत के बाद चिकित्सा विभाग के कारिंदो ने कोरोना मरीज का शव सीधे परिजनों को ही सौंप दिया, जिसके बाद परिजन खुद ही शव को एंबुलेंस की सहायता से मुक्तिधाम लेकर पहुंचे. मृतक के शव को चार कंधे भी नसीब नहीं हो पाए और मृतक की पत्नी को भी मजबूरी में अपने पति के अंतिम संस्कार के लिए मुक्तिधाम जाना पड़ा.

कोरोना पॉजिटिव मृत पति को पत्नी ने दी मुखाग्नि

सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात यह है कि चिकित्सा विभाग के लापरवाह कारिंदों ने गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करते हुए कोरोना पॉजिटिव मरीज का शव परिजनों को सौंप दिया. शव को पैक करने के लिए पीपीई किट भी गरीब परिजन स्वयं ही बाजार से खरीद कर लाए. अंतिम संस्कार के दौरान बूंदी के रोटरी मुक्तिधाम में न कोई चिकित्सा विभाग का कर्मचारी मौजूद था और ना ही कोई नगर परिषद का अधिकारी या कर्मचारी मौके पर पहुंचा. अपने परिजन को खोने के गम में परिजन कहां कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कर पाते.

कोरोना पॉजिटिव मृत पति को पत्नी ने दी मुखाग्नि

यह भी पढ़ेंःनागौर में पत्नी के लिव-इन पार्टनर को पति ने उतारा मौत के घाट

कोरोना संक्रमण के इस भयावह दौर में कोरोना पॉजिटिव मृतकों के अंतिम संस्कार में जाने से लोग डर रहे हैं. इसी का नतीजा रहा कि मंगलवार को हुई कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत के बाद उसे 4 कंधे भी नसीब नहीं हो पाए और उसे एंबुलेंस से सीधा ही चिता पर शिफ्ट कर दिया गया. चिता भी पत्नी और बेटे ने बनाई. वहीं, कोरोना पॉजिटिव मरीज के अंतिम संस्कार के दौरान परिजनों ने पीपीई किट भी नहीं पहना था, जिसके बाद परिजनों पर भी कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है.

बूंदी में हुए इस घटनाक्रम से सरकारी दावों की भी पोल खुल कर सामने आ गई. इस मामले में नगर परिषद भी बराबर का जिम्मेदार है. कोरोना पॉजिटिव मृतकों के ससम्मान अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी सरकार ने स्थानीय निकायों को सौंपी है और इसके लिए स्थानीय निकायों को तय भुगतान भी किया जाना है, लेकिन बूंदी में हुए इस घटनाक्रम ने आमजन को सोचने पर मजबूर कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details