राजस्थान

rajasthan

कृषि उपज मंडी में व्यापारी की दुकान से 5 लाख रुपये चोरी, 15 मिनट में दिया वारदात को अंजाम

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 16, 2023, 7:53 PM IST

कृषि उपज मंडी से व्यापारी के 5 लाख रुपए चोरी होने का मामला सामने आया है, चोर ने मात्र 15 मिनट में चोकी की वारदात को अंजाम दिया, पुलिस चोर की तलाश में जुटी है.

दुकान से 5 लाख रुपये चोरी
दुकान से 5 लाख रुपये चोरी

बूंदी. कुवारती स्थित कृषि उपज मंडी से व्यापारी के 5 लाख रुपए चोरी होने का मामला सामने आया है. पीड़ित गिरिराज सेन ने बताया कि वह प्रतिदिन की तरह शनिवार को भी घर से मंडी आया था. किसानों को उनकी उपज का पैसा देने के लिए पांच लाख रुपए काले बैग में लेकर आया और जिसे दुकान की ऊपरी मंजिल पर बने ऑफिस में रख दिया.

करीब 11 बजे वह माल की तुलाई के लिए दुकान का शटर लगाकर गया था, 15 मिनट बाद आकर देखा तो शटर में अन्य चाबियां लगी हुई थी, शंका हुई तो ऊपर ऑफिस में जाकर देखा तो वहां बैग नहीं मिला. सदर थाना पुलिस को सूचना दी गई. सूचना मिलने पर सदर थाना अधिकारी अरविंद भारद्वाज मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली. पीड़ित की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ चोरी मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

इसे भी पढ़ें-अजमेर के ज्वेलरी शॉप से 45 लाख की चोरी, सोने-चांदी के जेवर और नकदी लेकर फरार

डुप्लीकेट चाबी बनाकर 15 मिनट में दिया वारदात को अंजाम :पीड़ित व्यापारी गिरिराज सेन ने बताया कि चोर डुप्लीकेट चाबी बनाकर लाया था, जिससे शटर को खोलकर मात्र 15 मिनट में ही वारदात को अंजाम देकर चला गया. चोर वरदात करने के बाद डुप्लीकेटचाबी शटर में ही लगी छोड़ गया. पुलिस के अनुसार मामले में चोर कोई दुकान में काम करने वाला पूर्व कर्मचारी या जानकार व्यक्ति ही हो सकता है.

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस :थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज में बताया कि मंडी से सूचना मिली थी कि व्यापारी की दुकान से अज्ञात चोर 5 लाख रुपए लेकर फरार हो गया. जिस पर मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना कर आसपास के सीसीटीवी खंगाले हैं, जिसमें एक संदिग्ध व्यक्ति नजर आ रहा है, पुलिस ने व्यापारी गिरिराज सेन की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर चोर की तलाश शुरू कर दी है.
पूर्व में हुई चोरियों का अब तक नहीं हो सका खुलासा :एक आंकड़े के अनुसार पिछले डेढ़ वर्ष में कुवारती स्थित कृषि उपज मंडी में एक दर्जन से ज्यादा दुकानों पर चोरियां हो चुकी हैं. जिनमें अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं. सीसीटीवी फुटेज होने के बावजूद अभी तक एक भी चोरी का पुलिस खुलासा नहीं कर पाई है. इसके अलावा धान के कट्टों व बोरियों आदि की आए दिन चोरियां होती रहती हैं, जिस पर भी पुलिस प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है. हालांकि मंडी में व्यापारियों के दबाव में पुलिस प्रशासन द्वारा अस्थाई चौकी स्थापित की गई थी, लेकिन वह भी कारगर साबित नहीं हो रही है, इसको लेकर भी आढ़तिया संघ में भारी रोष व्याप्त है.

मंडी प्रशासन की लापरवाही आई सामने :मंडी में आए दिन हो रही चोरियों को लेकर मंडी प्रशासन भी गंभीर नजर नहीं आ रहा है. हालांकि पूर्व में हुई चोरियों के बाद मंडी प्रशासन द्वारा पूरे मंडी परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. लेकिन रखरखाव के अभाव में सभी कैमरे खराब हालत में पड़े हुए हैं. चोरियां होने पर इनसे किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details