राजस्थान

rajasthan

Ganesh Puja : आज विघ्नहर्ता की पूजा के शुभफल से दूर हो जाएंगे जीवन के सभी दुख

By

Published : May 3, 2023, 7:23 AM IST

हर शुभ मांगलिक व्यापारिक कार्य से पहले गणेश जी की पूजा से किया जाने वाला कार्य निर्विघ्न संपन्न होता है. भगवान गणेश जी विघ्नों यानी संकट को हरने वाले हैं. इसीलिए उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. भगवान गणेश अपने भक्तों की सभी बाधाओं को दूर करने वाले, शुभ, बुद्धि, समृद्धि और धन देने वाले माने जाते हैं.

Ganesh Puja
विघ्नहर्ता की पूजा

बीकानेर. गवान गणेश जी विघ्नों यानी संकट को हरने वाले हैं. इसीलिए उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. गणेश अपने भक्तों की सभी बाधाओं को दूर करने वाले, शुभ, बुद्धि, समृद्धि और धन देने वाले माने जाते हैं. बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी को समर्पित है. आज के दिन गणेश जी की खास पूजा-अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. भगवान गणेश अपने भक्तों की सभी बाधाओं को दूर करने वाले, शुभ, बुद्धि, समृद्धि और धन देने वाले माने जाते हैं. हिंदू धर्म शास्त्र में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य कहा गया है. वैसे तो हिंदू धर्म शास्त्रों में हर वार और तिथि का संबंध किसी न किसी देवता से है. इसी प्रकार बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है.

ऐसे करें पूजा-पाठ : बुधवार को गणेश जी के सहस्त्र नाम का जाप करना चाहिए यदि यह संभव नहीं हो गणेश जी की पूजा करते समय उनकी आरती, गणेश चालीसा, द्वादश नामों और मंत्रों का जाप किया जाता है. इसके साथ ही अगर गणेश जी की पूजा के बुधवार को समय संकटनाशन गणेश स्तोत्र और अथर्वशीष का पाठ किया जाए तो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

पढ़ें :Pradosh Vrat 2023 : बुध प्रदोष का है शास्त्रों में महत्व, शिव कृपा के लिए करें ये काम

ऐसे करें पूजा : बुधवार के दिन भगवान गणेश फूल, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली, लाल चंदन, मोदक और लड्डू आदि का चढ़ाएं. साथ ही गणेश जी को सूखे सिंदूर का तिलक जरूर लगाएं और दूर्वा चढ़ाना न भूले. ध्यान रहे गणेश जी की पूजा में तुलसी का उपयोग नहीं किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details