राजस्थान

rajasthan

बीकानेर: विद्युत कंपनी की लापरवाही से युवक की मौत, परिजनों ने दिया धरना

By

Published : Jul 19, 2020, 9:39 PM IST

बीकानेर के गंगाशहर में शनिवार रात बिजली के खंभे में प्रवाहित हो रहे करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई. इसके बाद परिजनों ने विद्युत कंपनी पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर पीबीएम मोर्चरी के आगे धरना प्रदर्शन कर दिया. वहीं प्रशासन की दखल के बाद दोनों पक्षों में समझाइश हुई और धरना समाप्त हुआ.

करंट से युवक की मौत, A man dead by electric sock
युवक की मौत पर विरोध पदर्शन

बीकानेर.विद्युत कंपनी की लापरवाही के चलते शनिवार शाम को गंगाशहर में एक युवक की मौत हो गई. जिसके बाद रविवार को विद्युत कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग को लेकर यूआईटी के पूर्व चेयरमैन महावीर रांका सहित मृतक के परिजन पीबीएम मोर्चरी के आगे धरने पर बैठे है. दोनों पक्षों में बातचीत के बाद धरना समाप्त हुआ.

बता दें कि, शनिवार देर रात गंगाशहर निवासी मोहित जोशी नाम का एक 22 वर्षीय युवक की करंट की चपेट में आने से मौत हो गयी. रात के समय इलाके में बारिश हो रही थी. इसी दौरान उवक का हाथ सड़क के किनारे लगे एक बिजली के खंभे से सट गया. जिसके बाद करंट की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई. बिजली का खंभा लोहे का था, ऊपर लगा ट्रांसफार्मर भी खुला था और तार नंगे थे. ऐसे में बारिश के पानी के कारण खंभे में करंट पास हो रहा था, जिसके संपर्क में आकर युवक की मौत हो गई.

ये पढ़ें:बीकानेर: भाजपा पर लगाए गए आरोप निराधार...कांग्रेस खुद 2 गुटों बटी- विधायक बिहारी लाल

घटना के बाद मृतक के परिजनों और इलाके के लोगों में विद्युत कंपनी के खिलाफ रोष व्यप्त हो गया. लोगों ने विद्युत कंपनी के खिलाफ पीबीएम मोर्चरी के आगे धरना प्रदर्शन किया. साथ परिजनों यूआईटी के पूर्व चेयरमैन ने प्रशासन के सामने अन्य मांगे रखी.

यूआईटी पूर्व चेयरमैन महावीर रांका ने बताया कि, उन्होंने विद्युत कंपनी के सामने मुख्य रूप से चार मांगे रखी. जिनमें मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाए, बिजली कंपनी के जिन तीन अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. उनको तुरंत प्रभाव से गिरफ्तार किया जाए. शहर में जितने भी लोहे के खंभे लगे हुए है उन्हें हटाकर मिट्टी के खंभे लगाए जाए. साथ ही खुले पड़े ट्रांसफार्मर को कवर किया जाए.

ये पढ़ें:बीकानेर: Corona के बढ़ते संक्रमण ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता, घर-घर सर्वे में जुटी चिकित्सा विभाग की टीम

बता दें कि, मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासनिक ने इसमें दखल दिया. प्रशासनिक दखल के बाद विद्युत कंपनी ओर के युवक के परिजनों को पांच लाख रुपए का मुआवजा देने की बात तय हुई. जिसके बाद परिजनों ने धरना समाप्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details