राजस्थान

rajasthan

Ganesh Puja: गणपति की कृपा के लिए बुधवार को करें ये उपाय

By

Published : Mar 22, 2023, 6:33 AM IST

Updated : Mar 22, 2023, 8:09 AM IST

बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित (Ganesh Puja) है. सृष्टि के शुभकार्य में अनादिकाल से भगवान गणेश को प्रथम पूज्य कहा जाता रहा है. भगवान गणेश को पूजन करके किए जाने वाले कार्य बिना विघ्न के संपन्न होते हैं इसलिए गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है.

Ganesh Puja
Ganesh Puja

बीकानेर. सनातन धर्म में हर दिन वार विशेष की तरह बुधवार का भी एक महत्व है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा आराधना करने से सभी कार्य निष्कंटक होते हैं और हर कार्य में सफलता मिलती है.

ऐसे करें पूजा : बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा में सर्वप्रथम पंचामृत अभिषेक करना चाहिए. इसके बाद जल से अभिषेक के बाद यज्ञोपवित धारण करवाने के पश्चात नई पोशाक धारण करवानी चाहिए. इसके बाद भगवान को मोदक के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद भगवान गणेश के 108 नामों का स्मरण करते हुए दूर्वा अर्पित करना चाहिए. बुधवार के दिन अर्थवः शीष के पाठ, संकटनाशन गणेश स्रोत के पाठ, गणेश चालीसा करना चाहिए. इसके बाद भगवान गणेश की आरती करनी चाहिए. आरती के बाद प्रसाद वितरित करना चाहिए.

पढ़ें :Chaitra Navratri 2023 : चैत्र नवरात्र आज से, पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की आराधना

ये भी करें उपाय : बुध ग्रह उच्च स्थिति में होने पर जातक को उसका शुभ फल मिलता है और बुध ग्रह उच्च होने पर व्यक्ति अपनी वाणी से आगे बढ़ता है. बुध ग्रह के दोष को दूर और कम करने के लिए बुधवार के दिन गायों को हरा चारा घास खिलानी चाहिए और यदि बुधवार के दिन कोई किन्नर दिख जाता है तो उसको भी भेंट देनी चाहिए.

व्यापार करने के लिए शुभ : पूर्व में संचालित व्यापार में नया काम करने या फिर नए सिरे से व्यापार को शुरू करने के लिए बुधवार का दिन उत्तम माना जाता है. हालांकि, जन्म कुंडली के अनुसार मुहूर्त का योग बनता है, लेकिन यदि मुहूर्त के दिन बुधवार है तो यह सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. व्यापार के अलावा और मांगलिक शुरुआत के लिए भी बुधवार का दिन उतना ही महत्व रखता है.

Last Updated :Mar 22, 2023, 8:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details