राजस्थान

rajasthan

Lord Shiva Worship: भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने को करें ये उपाय, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

By

Published : Jan 23, 2023, 10:07 AM IST

Lord Shiva Worship
Lord Shiva Worship ()

भगवान शिव को कई नामों से पुकारा जाता है. उन्हें देवाधिदेव भी कहा जाता (worship of lord shiva) है. सोमवार के दिन भगवान शिव की आराधना का दिन माना जाता है, क्योंकि सोमवार भगवान शिव को अति प्रिय है.

बीकानेर.हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई परेशानी होती है. जिसका वह निवारण चाहता है, लेकिन निवारण का उसे पता नहीं होता है. भगवान शिव की आराधना करने से जीवन में किसी भी प्रकार की संकट से मुक्ति मिलती है. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का खास महत्व है. हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं और उपवास भी करते हैं. ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं.

इन उपाय से करें शिव को प्रसन्न:सोमवार के दिन पूजा से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं. सोमवार का व्रत रखने से जीवन में दुख, सेहत संबंधित परेशानियां और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. सोमवार के दिन सुबह जल्दी स्नान और पूजा पाठ करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. सुबह शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और साथ ही साथ 'ऊँ नम: शिवाय:' का जाप करते रहें. इसके अलावा पूजा में बिल्व पत्र, अक्षत (चावल) का इस्तेमाल करना चाहिए. पूजा में पीले चंदन का इस्तेमाल करें. जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है या विवाह में किसी तरह की समस्या आ रही है तो उन्हें सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा और उनका अभिषेक करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें - Monday Remedies: सोमवार को करें इन शिव मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनचाही मुराद

आज के दिन न करें ये काम: सोमवार की पूजा में कभी भी काले रंग के वस्त्र धारण करके न बैठें. इसके अलावा, अगर आप सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो कोशिश करें कि इस दिन किसी भी तरह का गलत काम न करें. भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. नारियल चढ़ाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि शिवजी को नारियल चढ़ाना शुभ होता है. लेकिन उन्हें नारियल का पानी कभी नहीं चढ़ाना चाहिए. भगवान शिव की पूजा के दिन आप हरे, लाल, सफेद, केसरिया या पीले के वस्त्र पहन सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details