राजस्थान

rajasthan

सरकार 'राज' 1 साल: मंत्री भाटी ने उपलब्धियां गिनाई, कहा- बेटियों की सुरक्षा और शिक्षा पर सरकार गंभीर

By

Published : Dec 5, 2019, 3:24 PM IST

Updated : Dec 7, 2019, 4:18 PM IST

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी गुरुवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा पहुंचे. जहां भीलवाड़ा सर्किट हाउस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. इस दौरान मंत्री भाटी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए कृत संकल्प है. साथ ही प्रदेश में कांग्रेस सरकार के एक साल पूरा होने पर विकास कार्यों को लेकर बात की. जानिए क्या कहा...

Minister Bhanwar Singh Bhati, Gehlot government one year
सरकार 'राज' 1 साल पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी से खास बातचीत

भीलवाड़ा.उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी एक दिन के दौरे पर भीलवाड़ा आए. जहां ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा के लिए कृत संकल्प हैं. साथ ही जल्द ही कॉलेज शिक्षा के लिए 1 हजार व्याख्याताओं के पदों की भर्ती होगी.

जनता ने दिया कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका : भाटी

मंत्री ने सरकार के 1 साल पूरे होने के सवाल पर कहा कि राजस्थान की जनता ने 1 साल पहले कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का मौका दिया. उन्होंने बताया कि इस 1 साल में अधिकांश समय चुनाव में आचार संहिता होने के बाद भी हमने जनता के लिए बहुत काम किया. चुनाव से पहले जन घोषणा पत्र में जो वादे किए, उसको पूरा करने में हमने पूरा प्रयास किया. बहुत सारी योजनाएं आम आदमी, गरीब, किसान के लिए शुरू की जो धरातल पर क्रियान्वयन हो चुकी हैं.

पढ़ें- बीजेपी की सोच थी हाउसिंग बोर्ड बंद किया जाए लेकिन कांग्रेस सरकार लौटाएगी पुरानी ख्याति: मंत्री धारीवाल

निशुल्क बालिका शिक्षा देने का काम शुरू : भाटी

वहीं उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने घोषणा पत्र में बालिका शिक्षा निशुल्क देने की घोषणा की. इस पर सरकार ने काम करना शुरू कर दिया. राजस्थान के 300 राजकीय महाविद्यालय में बिल्कुल राजकीय शुल्क हटा दिया गया. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहले बजट में 10 नए कन्या महाविद्यालय खोले गए. जो ग्रामीण क्षेत्र में अभी जो शहर तक पढ़ने नहीं आ सकते उन बालिकाओं के लिए वर्तमान बजट में मुख्यमंत्री ने 50 महाविद्यालय उपखंड स्तर और तहसील स्तर पर खोले.

50 नए महाविद्यालय उपखण्ड और तहसील स्तर पर खोले : भाटी

वहीं मंत्री भाटी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए अपनी योजनाएं गिनाई. कॉलेज एजुकेशन में जो 50 नए महाविद्यालय उपखण्ड और तहसील स्तर पर खोले गए. उसमें पढ़ाने के लिए शिक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. वहीं अधिकतर पद खाली होने के सवाल पर मंत्री भाटी ने कहा कि जल्द ही 1 हजार पद भरने की जो घोषणा हमने की थी, उसके पद भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को हमने सूचना भेज दी है और जल्द ही प्रदेश में 1 हजार कालेज शिक्षा के पद पर दिए जाएंगे.

पढ़ें- किस्तों में बकाया जमा कराओ और कनेक्शन करवाओः ऊर्जा मंत्री

बालिका सुरक्षा के लिए कॉलेज में बनाई सुरक्षा सेल : भाटी

वहीं प्रदेश में बालिकाओं की सुरक्षा की जागरूकता के सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जो भी हमारे कॉलेज हैं, चाहे सरकारी हो या निजी. वहां बालिका सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षा सेल बनाई गई है. उस सुरक्षा सेल में बालिका को किसी प्रकार की शिकायत होने पर उस सुरक्षा सेल की प्रभारी वरिष्ठ महिला व्याख्याता को करनी होगी. जहां से वह महिला व्याख्याता, प्रशासन और पुलिस के माध्यम से बालिका की शिकायत का निवारण करवाएगी.

(पार्ट-2) सरकार 'राज' 1 साल पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी से खास बातचीत...

दुष्कर्म दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त हो कार्रवाई : भाटी

मंत्री भाटी ने पिछले दिनों देश और प्रदेश में जो निंदनीय घटना हुई. उस पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे कृत्यों में लिप्त रहने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए जो भी प्रावधान बने उनके लिए मैं सहमत हूं. निश्चित रूप से हमारी सरकार हमारे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बालिकाओं की सुरक्षा के साथ-साथ आमजन को भय का माहौल न रहे, उसके लिए मुख्यमंत्री हमेशा पुलिस के आला अधिकारियों को निर्देश देते रहते हैं. इससे इनके मन में कोई भय का माहौल नहीं रहता.

पढ़ें- अब तो महाराष्ट्र ने भी माना कि गहलोत सरकार की किसान ऋण माफी योजना सर्वश्रेष्ठ हैः उदयलाल आंजना

एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री भाटी...

बता दें कि गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा पहुंचे. जहां भीलवाड़ा शहर में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर के आवास पर उनके परिवारजनों ने मंत्री भाटी को साफा पहनाकर तलवार भेंट की गई. मंत्री भाटी यहां से जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के अमरवासी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का लोकार्पण करने जाएंगे. जहां से मंत्री भाटी शाम को बारां जिले में खान, गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की सुपुत्री के विवाह समारोह में शामिल होंगे.

Intro:भीलवाड़ा - प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी आज एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा पहुंचे । जहां भीलवाड़ा सर्किट हाउस पर पहुंचने पर कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मंत्री भाटी का भव्य स्वागत किया। स्वागत के बाद मंत्री भाटी कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर के आवास पर पहुंचे जहां उनको धीरज गुर्जर के भाई ने साफा पहनाकर तलवार भेंट की। इस दौरान मंत्री भाटी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए कृतसंकल्प है । साथ ही प्रदेश में कॉलेज शिक्षा में 1000 व्याख्याताओं की जल्द ही भर्ती होगी । जिसके लिए हमने राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेज दिया है।


Body:प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी आज एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा पहुंचे। जहां भीलवाड़ा शहर में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर के आवास पर उनके परिवारजनों ने मंत्री भाटी को साफा पहनाकर तलवार भेट की गई । मंत्री भाटी यहां से जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के अमरवासी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का लोकार्पण करने जाएंगे । जहां से मंत्री भाटी शाम को बारा जिले में खान गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की सुपुत्री के विवाह समारोह में शामिल होंगे।

मंत्री भाटी ने भीलवाड़ा में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर के आवास पर ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा के लिए कृतसंकल्प है । साथ ही जल्द ही कॉलेज शिक्षा के लिए 1000 व्याख्याताओं की पदों की भर्ती होगी।

मंत्री ने सरकार के 1 वर्ष पूरे होने के सवाल पर काकी राजस्थान की जनता ने 1 वर्ष पहले कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का मौका दिया । हमें जनादेश दिया राजस्थान के लोकप्रिय मुख्यमंत्री कांग्रेश की सरकार में अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने । पिछले 1 वर्ष में हमें काम करने का मौका मिला । इस 1 वर्ष में अधिकांश समय चुनाव में आचार संहिता होने के बाद भी हमने जनता के लिए बहुत काम किया । चुनाव से पहले जन घोषणा पत्र में जो वादे किए उसको पूरा करने में हमने पूरा प्रयास किया । बहुत सारी योजनाएं आम आदमी ,गरीब ,किसान के लिए शुरू की जो धरातल पर क्रियान्वयन हो चुकी है ।वही जहा तक उच्च शिक्षा के क्षेत्र की अगर बात करें तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने घोषणा पत्र में बालिका शिक्षा निशुल्क देने की घोषणा की इस पर सरकार ने काम करना शुरू कर दिया। राजस्थान के 300 राजकीय महाविद्यालय में बिल्कुल राजकीय शुल्क हटा दिया गया । बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहले बजट में 10 नए कन्या महाविद्यालय खोले गए। जो ग्रामीण क्षेत्र में अभी जो शहर तक पढ़ने नहीं आ सकते उन बालिकाओ के लिए वर्तमान बजट में मुख्यमंत्री ने 50 महाविद्यालय उपखंड स्तर व तहसील स्तर पर खोलें।

मंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए अपनी योजनाएं गिनाई । वहीं कॉलेज एजुकेशन में जो 50 नये महाविद्यालय उपखण्ड व तहसील स्तर पर खोले उसमें पढ़ाने के लिए शिक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था की गई।

वहीं अधिकतर पद खाली होने के सवाल पर मंत्री भाटी ने कहा कि जल्द ही 1000 पद भरने की जो घोषणा हमने की थी उसके पद भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को हमने सूचना भेज दी है और जल्द ही प्रदेश में 1000 कालेज शिक्षा के पद पर दिए जाएंगे ।

वहीं प्रदेश में बालिकाओं की सुरक्षा की जागरूकता के सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जो भी हमारे कालेज हैं चाहे सरकारी हो या निजी वहां बालिका सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षा सेल बनाई गई है। उस सुरक्षा सेल में बालिका को किसी प्रकार की शिकायत होने पर उस सुरक्षा सेल की प्रभारी वरिष्ठ महिला व्याख्याता को करनी होगी। जहां से वह महिला व्याख्याता प्रशासन व पुलिस के माध्यम से बालिका की शिकायत का निवारण करवाएगी।

साथ ही मंत्री भाटी ने पिछले दिनों देश व प्रदेश में जो निंदनीय घटना हुई उस पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे कृत्यों में लिप्त रहने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए जो भी प्रावधान बने उनके लिए मैं सहमत हूं। निश्चित रूप से हमारी सरकार हमारे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बालिकाओं की सुरक्षा के साथ-साथ आमजन को भय का माहौल नहीं रहे उसके लिए मुख्यमंत्री हमेशा पुलिस के आला अधिकारियों को निर्देश देते रहते हैं ।जिससे इनके मन में कोई भय का माहौल नहीं रहे।

अब देखना यह होगा कि जहां प्रदेश में बालिकाओं की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री खुद कृतसंकल्प है वहां पुलिस के अधिकारी अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हैं या नहीं

सोम दत्त त्रिपाठी ईटीवी भारत भीलवाड़ा

वध-टु-वन- भंवर सिंह भाटी
उच्च शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार


Conclusion:
Last Updated :Dec 7, 2019, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details