राजस्थान

rajasthan

Yoga camp in Bhilwara : 27 मई से शुरू होगा योग शिविर, बाबा रामदेव करेंगे शिरकत

By

Published : May 9, 2023, 4:18 PM IST

भीलवाड़ा में 27 मई से निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया (Yoga camp in Bhilwara) जाएगा. इसमें योग गुरु रामदेव बाबा भी शिरकत करेंगे. साथ ही यहां निशुल्क चिकित्सा सेवाएं भी दी जाएंगी.

Yoga camp in Bhilwara
भीलवाड़ा में योग शिविर

27 मई से शुरू होगा योग शिविर.

भीलवाड़ा. शहर में सरकार की ओर से 27 मई से तीन दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया जाएगा. इसमें योग गुरु बाबा रामदेव भी शिरकत करेंगे. इसको लेकर मंगलवार को पंतजली योग पीठ की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया और योग शिविर के बारे में जानकारी दी गई.

स्वामी परमार्थ देव ने कहा कि योग से सभी प्रकार की बीमारियां दूर होती हैं. आज संसार बारूद के ढेर पर है, ऐसे में सामंजस्य बनाकर योग करने से संसार आगे बढ़ेगा. योग ऋषि बाबा रामदेव इस योग शिविर में भाग लेंगे, जिसको लेकर भीलवाड़ा जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं. स्वामी परमार्थ देव ने कहा कि हमारी सनातन ऋषि परंपरा है, उसमे सेवा का विशेष महत्व है.

पढ़ें. Yoga Festival 2023 : जयपुर में योग महोत्सव का आयोजन, 20 हजार से अधिक लोगों ने किया योग अभ्यास

योग सबसे बड़ी शक्ति : उन्होंने कहा कि सारे संसार को विदित है कि मानसिक रोगों को दूर करने के लिए सबसे सुंदर और सबसे अच्छा उपाय योग प्राणायाम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी योग के महत्व को मानते हैं और इसे बढ़ावा दे रहे हैं. बाबा रामदेव के अखंड प्रचंड तप और वर्षों की साधना और प्रधानमंत्री के प्रयास से आज पूरी दुनिया योग को सबसे बड़ी शक्ति मानता है.

उन्होंने दावा किया कि भारत विश्व गुरु रहा है, विश्व गुरु है और विश्व गुरु रहेगा. योग सभी को जोड़ने का काम करता है. योग ही सारे संसार को निरोगी बना सकता है. इससे पहले बाबा रामदेव ने वर्ष 2005 में ऐतिहासिक शिविर का आयोजन किया था. इस बार फिर से अवसर मिला है. बाबा रामदेव सुबह 4:45 बजे मंच पर आ जाएंगे और 7:30 तक योग करेंगे. योग शिविर के दौरान चिकित्सक यहां निशुल्क सेवाएं देंगे. अनुमान है कि 1 लाख से अधिक लोग इसका लाभ लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details