राजस्थान

rajasthan

घर में लगाएं ये 5 पौधे, चमक जाएगी किस्मत...जीवन पर नहीं पड़ेगा नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव

By

Published : Dec 10, 2022, 6:12 PM IST

Updated : Dec 10, 2022, 11:35 PM IST

Plants Will Bring Positive Energy To life

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाने के लिए पेड़-पौधों का बड़ा (Plants Will Bring Positive Energy To life) महत्व है. तुलसी, हरश्रृंगार, पीपल, अर्जुन और बिल्वपत्र को घर में लगाने से जीवन सुखमय होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

घर में लगाएं ये 5 पौधे

भरतपुर.घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाल जीवन के लिए इंसान कई प्रकार के जतन करता (Plants Will Bring Positive Energy To life) है. कोई अध्यात्म की राह पर चलता है तो कोई ज्योतिष की शरण में जाता है. लेकिन हिन्दू धार्मिक ग्रंथों में जीवन में पेड़-पौधों का बड़ा महत्व बताया गया है. अलग-अलग नक्षत्र के अनुसार 27 प्रकार के पौधों को लगाने और उनके जीवन में सकारात्मक प्रभाव का वर्णन किया गया है. इनमें से भी 5 पौधे ऐसे हैं जिनको किसी भी नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति अपने घर में लगाकर सुखमय जीवन का मार्ग प्रसस्त कर सकते हैं.

तुलसी का पौधा :वैदिक पंडित प्रेमी शर्मा ने बताया कि तुलसी का पौधा बहुत ही (Planting Tulsi for Positivity) शुभ, पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा वाला पौधा होता है. यदि यह पौधा घर में लगा होता है तो पूरे घर की नकारात्मक शक्तियों और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और घर में सुख समृद्धि लाता है.

हरश्रृंगार : यह पौधा सुगंध और समृद्धि का सूचक होता है. इसे किसी भी नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति आने घर में लगा सकते हैं. यह पौधा जिस घर में लगा होता है उस घर में निवास करने वाले लोगों का जीवन सुगंध और समृद्धि से भर जाता है. उनके जीवन के कष्ट दूर हो जाते हैं.

पढ़ें. खास Magic Number और जानें कैसा बीतेगा सप्ताह बॉलीवुड एस्ट्रॉलजर से , साथ में Lucky Day-color-उपाय

अश्वत्थ/पीपल :यह पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है. इसको भगवान श्री कृष्ण का प्रतीक भी माना जाता है. यह एक ऐसा पौधा होता है जो 24 घंटे प्राणवायु का संचार करता है. इसलिए जिस घर के परिसर में यह पौधा लगा होता है उस घर में भगवान श्री कृष्ण की कृपा बरसती है और लोगों का जीवन सुख समृद्धि से भर जाता है.

अर्जुन :यह आध्यात्मिक और औषधीय महत्व का पौधा होता है. भगवान श्री कृष्ण के मित्र अर्जुन के नाम पर इस पौधे का नामकरण हुआ है. इस पौधे में औषधीय गुण भी होते हैं. आयुर्वेद में वर्णित है कि इस पौधे को छू कर गुजरने वाली हवा और छाया भी स्वास्थ्यवर्धक होती है. साथ ही यह पौधा शुभ और पवित्र होता है.

बिल्वपत्र : यह पौधा पवित्र और भगवान शिव का प्रिय पौधा माना जाता है. इस पौधे के पत्ते भगवान शिव को अर्पित कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. यह पौधा जिस घर में लगा होता है उस घर पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. घर पर किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा और शक्ति का दुष्प्रभाव नहीं होता. जीवन खुशहाल बना रहता है.

Last Updated :Dec 10, 2022, 11:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details