राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री भजनलाल की पत्नी और बेटे ने की गिरिराज जी की परिक्रमा, 15 साल से कायम है परंपरा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 27, 2023, 8:06 AM IST

Updated : Dec 27, 2023, 11:42 AM IST

Parikrama of Giriraj Ji Maharaj, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पत्नी और बेटे ने मंगलवार से गोवर्धन पर्वत की दंडवत परिक्रमा शुरू की. दोनों की दंडवत परिक्रमा की तस्वीर प्रदेश भर में लोग साझा कर चर्चा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री भजनलाल के करीबी लोगों का कहना है कि उनके परिजन 15 साल से परिक्रमा की इस परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं.

Parikrama of  Giriraj Ji Maharaj
गिरिराज जी की दंडवत परिक्रमा

गोवर्धन में गिरिराज जी की दंडवत परिक्रमा

भरतपुर. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की धर्मपत्नी गीता देवी गोवर्धन में हैं और श्री गिरिराज महाराज की दंडवत परिक्रमा लगा रहीं हैं. इस दौरान उनके साथ राजस्थान पुलिस, सीएम सिक्योरिटी और यूपी पुलिस के जवान भी हैं. मुख्यमंत्री की पत्नी और बेटे सात कोस यानी 21 किलोमीटर की दंडवत परिक्रमा को पूरा करेंगे. इस धार्मिक कार्य में मुख्यमंत्री के पुत्र अभिषेक शर्मा के अलावा अन्य कई भक्तगण भी शामिल हैं. मंगलवार को मुख्यमंत्री के परिजनों ने करीब तीन किलोमीटर की कनक दंडवत की. आम श्रद्धालुओं के बीच मुख्यमंत्री के परिजनों की धार्मिक आस्था की चर्चा पद यात्रा के मार्ग में मौजूद लोग करते रहे. इस दौरान जाम की स्थिति को लेकर जब सीएम के परिजनों की सुरक्षा में लगे गार्ड्स ने हटाने की कोशिश की तो परिजनों ने उन्हें शांत रहने की सलाह दी. ऐसे में लोग मुख्यमंत्री के परिजनों की सादगी के मुरीद हो गए.

1 जनवरी को होगा परिक्रमा का समापन : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के परिजनों की ओर से गोवर्धन परिक्रमा का मंगलवार को पहला दिन था और यह परिक्रमा पांच दिन में यानी 1 जनवरी को पूरी होगी. बुधवार को भी दोपहर बाद यह यात्रा शुरू होगी. एक जनवरी को दंडवत परिक्रमा का भंडारे के साथ समापन होगा. सीएम की पत्नी और बेटा मंगलवार को मथुरा थे. गीता शर्मा और उनके बेटे अभिषेक ने करीब तीन किलोमीटर की दंडवत यात्रा की थी और उसके बाद वे अपने होटल में आ गए. मुख्यमंत्री की पत्नी और परिजन हर साल श्री गिरिराज जी महाराज की दंडवत परिक्रमा लगाते हैं. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भजनलाल भी श्री गिरिराज महाराज के परम भक्त हैं.

पढ़ें :राजस्थान के सीएम भजनलाल की कार का एक्सीडेंट, गिरिराज जी के दर्शन को गोवर्धन जा रहे थे

मुख्यमंत्री बनने के बाद किए थे श्री गिरिराज जी दर्शन : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा धार्मिक व्यक्ति हैं और गिरिराज जी में उनकी बड़ी आस्था है. यही कारण है कि वह हर महीने भरतपुर आने के साथ ही गिरिराज जी के दर्शन भी करते थे और साल में एक बार 21 किलोमीटर की परिक्रमा भी लगते थे. लेकिन इस बार बड़ा दायित्व आने के बाद में इस परिक्रमा में अपने परिजनों के साथ मौजूद नहीं हैं. इस दौरान भी पूछरी का लोटा में श्रीनाथजी के दर्शन भी करते हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद भी वे शीश नावाने के लिए ब्रज भूमि पर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने गिरिराज जी का दुग्धाभिषेक किया और पूजा-अर्चना भी की.

Last Updated : Dec 27, 2023, 11:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details