राजस्थान

rajasthan

किसान की आमदनी बढ़े और खेती फायदे का सौदा बने, इसके लिए काम कर रही मोदी सरकार : कैलाश चौधरी

By

Published : Sep 7, 2021, 8:09 PM IST

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रगति और आगे किए जाने वाले प्रयासों पर चर्चा की है. कैलाश चौधरी ने कहा कि पीएम किसान जैसी योजनाओं ने हमारे किसानों को आत्मनिर्भर होने के लिए मजबूत किया है. एग्री इंफ्रा फंड जमीनी स्तर पर कृषि बुनियादी ढांचे में अंतर को बांटने में सहायक बन रहा है. तिलहन और तेल पंप पर राष्ट्रीय मिशन के माध्यम से देश आने वाले वर्षों में खाद्य-तेल में आत्मनिर्भर बन सकता है.

union minister kailash chaudhary
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

बाड़मेर. कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने विगत 7 वर्षों में लगातार कृषि के क्षेत्र में एक के बाद एक अनेक ऐसे निर्णय लिए हैं. जिससे किसान की आमदनी बढ़े. किसान महंगी फसलों की ओर आकर्षित हो, किसान के घर में खुशहाली आए और खेती फायदे का सौदा बने.

कैलाश चौधरी ने कहा कि देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है. साथ ही सरकार देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचा रही है. साथ ही कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने दावा किया कि एमएसपी है और एमएसपी आगे भी रहेगी. लगातार रबी और खरीफ की एमएसपी घोषित भी की जा रही है. एमएसपी चल रही है, एमएसपी बढ़ रही है और एमएसपी पर खरीद भी बढ़ रही है.

जैविक खेती को प्रोत्साहित कर रही है केंद्र सरकार...

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार रासायनिक खाद के इस्तेमाल को कम करने पर जोर दे रही है और किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने परंपरागत कृषि विकास योजना की शुरुआत की है. इसमें पंजिकृत किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से सरकार सब्सिडी देती है.

पढ़ें :सीएम गहलोत का महत्वपूर्ण निर्णय, राजस्थान में कई जिलों एवं गांव की 1656 किमी लंबी सड़कें स्टेट हाईवे में होंगी क्रमोन्नत

कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रमाणिक जैविक खेती के माध्यम से वाणिज्यिक जैविक उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही उपज कीटनाशक मुक्त होगा जो उपभोक्ता के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान करेगा. इस योजना के जरिए सरकार किसानों की आय में बढ़ोतरी करना चाहती है और व्यापारियों के लिए एक संभावित बाजार भी तैयार करना चाहती है. इस योजना से सरकार किसानों को प्राकृतिक संसाधन जुटाने के लिए प्रेरित करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details