राजस्थान

rajasthan

बाड़मेरः जटिया समाज की ओर से लड़कियों के लिए बनाई गई लाइब्रेरी, सीसुब कमांडेड ने काटा फीता

By

Published : Aug 29, 2021, 10:48 PM IST

बाड़मेर में जटिया समाज की ओर से सुविधा युक्त लाइब्रेरी तैयार की गई है. इस लाइब्रेरी का लोकार्पण विधायक मेवाराम जैन, सीमा सुरक्षा बल की 142वीं बटालियन के कमांडेंट ने किया.

लड़कियों के लिए लाइब्रेरी, library for girls
लड़कियों के लिए बनाई गई लाइब्रेरी

बाड़मेर.जिले के जटिया (रेगर) समाज ने पहल करते हुए बाड़मेर में जटिया समाज की ओर से सुविधा युक्त लाइब्रेरी तैयार की गई है. जिसका लोकार्पण रविवार को विधायक मेवाराम जैन, सीमा सुरक्षा बल की 142वीं बटालियन के कमांडेंट राजपाल सिंह, विधायक मेवाराम जैन, नगर परिषद सभापति दिलीप माली ने फीता काटकर किया.

पढ़ेंःकिसान आंदोलन : करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज का 'इफेक्ट', शाहजहांपुर टोल पर किसानों का हंगामा...टोल करवाया फ्री

सीमा सुरक्षा बल की 142वीं बटालियन के कमांडेंट राजपाल सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि थार रेगिस्तान में बेटियों की शिक्षा को लेकर जटिया रेगर समाज की ओर से लाइब्रेरी की पहल अपने आप में बेहद सराहनीय है. उन्होंने कहा कि पुस्तकों को अपने जीवन से जुड़े और अच्छी शिक्षा ग्रहण कर के बेटियां बड़े पदों पर पहुंचें.

लड़कियों के लिए बनाई गई लाइब्रेरी

गविधायक मेवाराम जैन ने कहा कि, पहली लाइब्रेरी के शुभारंभ के बाद एक महीना भी पूरा नहीं हुआ उससे पहले हमारी बेटियों के लिए दूसरी लाइब्रेरी तैयार करवाई है. जटिया समाज के बाड़मेर जिले में 26 डॉक्टर है ये बहुत अच्छी बात है क्योंकि शिक्षा हमारे पास है तो सबकुछ हैं. जटिया समाज वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही जागरूक हुआ है. इस समाज का सर्वसमाज तारीफ कर रहा है. मैने एमएलए फंड से धन के रूप में जटिया समाज का बहुत सहयोग किया और आगे भी करता रहूंगा.

200 बालिकाएं कर सकेगी अध्ययन

करीब 200 बालिकाएं इस सुविधा युक्त लाइब्रेरी में अध्ययन कर सकेंगी. इस स्थान पर सभी प्रकार की किताबें, दैनिक समाचार पत्र, मैगजीन, एयर कंडीशनर सहित वातानुकूलित हॉल, इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

पढ़ेंःरविवार को 7 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन, कोरोना के 7 नए मामले आए सामने

साथ ही लाइब्रेरी के लिए महिला लाइब्रेरियन और महिला सफाईकर्मी लगाई गई हैं. लाइब्रेरी परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. कार्यक्रम के दौरान एम्स जोधपुर जटिया समाज के समस्त स्टॉफ की ओर से 22 हजार की पुस्तकें जटिया समाज को लाइब्रेरी के लिए भेंट की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details