राजस्थान

rajasthan

पल्स पोलियो अभियान में लापरवाही की हद, मासूमों को दो बूंद पिलाई नाबालिगों ने...वीडियो वायरल

By

Published : Jun 28, 2021, 12:02 AM IST

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पल्स पोलियो से मुक्त नहीं होने की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर में रविवार को तीन दिवसीय विशेष अभियान शुरू हुआ. अभियान की हकीकत पहले ही दिन तब खुल गई, जब पोलियो की खुराक नाबालिग मासूमों को पिलाते नजर आए.

pulse polio campaign, Barmer News
घटना की जांच के बारे में जानकारी देते सीएमएचओ डॉ. बाबूलाल विश्नोई

बाड़मेर.राजस्थान के बाड़मेर सहित चार जिलों में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार से तीन दिन तक प्लस पोलियो की खुराक बच्चों को पिलाई गई. अभियान के पहले ​ही दिन जिले के सिणधरी इलाके के होडू गांव में लापरवाही की हद को बयां करती हकीकत सामने आई, जहां पोलियो की खुराक नाबालिग बच्चे पिलाते नजर आए. देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पूरी मामले की जांच के निर्देश दे दिए.

pulse polio campaign, Barmer News

दरअसल, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पल्स पोलियो से मुक्त नहीं होने की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर पाकिस्तान से लगती सीमा के जिलों में तीन दिनों के लिए पल्स पोलियो का विशेष अभियान जिले में चलाया जा रहा है. अभियान के पहले ​ही दिन लापरवाही की हद को बयां करने वाला वीडियो सामने आया. वीडियो में बाड़मेर जिले के सिणधरी इलाके के होडू गांव में किशोर छोटे बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाते नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस टीम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की ड्यूटी लगी हुई थी.

पढ़ें: पाक के पल्स पोलियो मुक्त न होने की सजा भुगत रहा बाड़मेर...कल पिलाई जाएगी विशेष खुराक

बाड़मेर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बाबूलाल विश्नोई के अनुसार इस बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिलने के बाद से ही इस पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है जो कि जांच करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौपेंगी. रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वीडियो में भयंकर लापरवाही साफ तौर पर नजर आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details