राजस्थान

rajasthan

राजस्थान : BJP की चुनावी तैयारी, एक तरफ यात्रा तो दूसरी तरफ संगठन मजबूत करने की कवायद शुरू

By

Published : Aug 29, 2021, 9:46 PM IST

राजस्थान में बीजेपी ने 2023 चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. एक तरफ तो चुनावी यात्रा तो दूसरी तरफ संगठन को मजबूत करने के लिए राजस्थान के सबसे संगठन के प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर राजस्थान के दौरे पर निकल चुके हैं. यहां समझिये पूरा गणित...

rajasthan assembly election 2023
संगठन मजबूत करने की कवायद

बाड़मेर. राजस्थान के 'रण' में परचम लहराने के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है और 2023 की चुनावी तैयारी शुरू कर दी है. आज रविवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर संगठन की बड़ी बैठक लेते हुए चंद्रशेखर ने पदाधिकारियों से कहा कि हमारे मन में विधानसभा सीट के अनुसार कार्य करने का रहता है. लेकिन हम पंच, सरपंच, पार्षद, चेयरमैन, प्रमुख, बोर्ड निगमों के अध्यक्ष, सोसायटी के अध्यक्ष, विधायक, सांसद सभी जितने हैं, यह लक्ष्य हम सभी का है.

प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि कमल का फूल ही हमारा प्रत्याशी है. पार्टी की संपूर्णता के बारे में विचार कर कार्य करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पार्टी को स्थाई व व्यवस्थित करना है तथा अजय बनाना है. चंद्रशेखर ने कहा कि हम कार्यक्रम के लिए प्रवास करते हैं, जबकि प्रवास सतत प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि जहां पार्टी नहीं पहुंची है वहां कैसे पहुंचे, जहां पहुंची वहां कैसे जीते और जहां जीते वहां अजय कैसे बने, इस पर कार्यकर्ताओं को चिंतन करना चाहिए.

पढ़ें :बिजली पर बवाल ! राजे-राठौड़ के बाद पूनिया का हमला, कहा- गहलोत सरकार ने बिजली सेक्टर को भगवान भरोसे छोड़ दिया है

बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश महामंत्री ने कहा कि 70 साल की राजनीति में पार्टी को खड़ा करने में कई लोगों ने त्याग, समर्पण और बलिदान दिया, उसी की बदौलत पार्टी इस मुकाम तक पहुंची है. उन्होंने कार्यकर्ताओं को काम बांट कर तथा लक्ष्य निर्धारित कर पार्टी को आगे बढ़ाने की सलाह दी. केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने की अपील की.

उन्होंने सामूहिक निर्णय की प्रक्रिया का विकास करने की बात कही और जिला मंडल तथा बूथ स्तर पर नियमित बैठकें करने के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए. प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि पार्टी में हम किसलिए काम कर रहे हैं. हम भाजपा के कार्यकर्ता क्यों बने, इसका उत्तर वैचारिक उद्बोधन से ही मिल सकता है. पार्टी सर्व स्पर्शी होनी चाहिए. कार्यकर्ताओं का नियमित प्रशिक्षण भी जरूरी है. सभी कार्यक्रमों का उचित प्रबंधन होना चाहिए, पार्टी के कार्य विस्तार के लिए प्रवास करना जरूरी है. प्रवास पार्टी का प्राण है और प्रत्येक कार्यकर्ता को उत्तरदायित्व का बोध होना चाहिए. पार्टी कार्यालय होना जरूरी है, यह सभी कार्य पद्धति के ही भाग हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details