राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर : विधायक ने किया सीएचसी, पीएससी का दौरा...कोविड के हालातों का लिया जायजा

By

Published : May 3, 2021, 9:05 PM IST

बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन और उपखंड अधिकारी ने विधानसभा क्षेत्र बाड़मेर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विशाला, कवास, चवा, राणीगांव और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भादरेश, भाडखा का दौरा कर कोविड के हालातों की समीक्षा की.

Barmer MLA Mewaram Jain visits
विधायक ने किया सीएचसी, पीएससी का दौरा

बाड़मेर.विधायक मेवाराम जैन ने कई सीएचसी और पीएससी का दौरा कर कोविड के हालातों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने कोविड को लेकर आमजन से सचेत रहने की अपील की.

विधायक ने ग्राम स्तरीय कोर कमेटी की ओर से गांवों में कोविड मरीजों की पहचान करने, प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. विधायक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विशाला में वीसी के माध्यम से 75 ग्राम पंचायतों में ग्राम स्तरीय कोर कमेटी के सदस्यों की मीटिंग ली और कोरोनो की संक्रमण को रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के निर्देश दिए.

विधायक ने ग्राम स्तरीय कमेटी के सदस्यों से सक्रिय रहकर गांवों को संक्रमण से बाहर निकालने में मदद की अपील की. साथ ही शादी समारोह में भीड़ न होने देने के निर्देश दिए. विधायक ने सीएचसी और पीएचसी प्रभारियों के साथ बैठक कर सामान्य सर्दी, जुकाम बुखार के मरीज़ों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार किये गए मेडिकल किट का वितरण करने के निर्देश दिए. उन्होने कहा कि जो सामान्य मरीज है उनका उपचार सीएचसी पीएचसी स्तर पर ही किया जाये. ताकि जिला स्तर पर सामान्य मरीजों की अनावश्यक भीड़ नहीं हो.

बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन की अपील के बाद चिकित्सा क्षेत्र में भामाशाह लगातार सहयोग कर रहे हैं. इस दौरान मेहता मेडिकल से अनिल मेहता ने 20 ऑक्सीजन फ्लो मीटर जिला कलक्टर और विधायक मेवाराम जैन को सुपुर्द किये.

पढ़ें- प्लांट को सरकारी 'ऑक्सीजन' : प्लांट लगाने के लिए भू उपयोग परिवर्तन की जरूरत नहीं...राज्य सरकार का बड़ा फैसला

बायतू कस्बे में 4 लोगों को किया संस्थागत क्वॉरेंटाइन

बायतू में कर्फ्यू के नियमों की पालना में कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई की गई. अनुमत श्रेणी के अलावा अन्य कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के घुमता हुआ पाया गया तो उसे संस्थागत क्वारंटीन किया गया. बायतू में कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन करने और बिना किसी कारण के घूमते हुए पाए जाने पर 4 लोगों को संस्थागत क्वारंटीन सेन्टर में भिजवाया गया है.

तहसीलदार सज्जन राम चौधरी ने बताया कि गृह विभाग द्वारा 3 मई से 17 मई तक के लिये महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा अवधि में अनुमत श्रेणी के अलावा अन्य कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के घूमता हुआ पाये जाने पर ऐसे व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटीन मे भिजवाये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं.

बालोतरा में 5 लोगों को किया संस्थागत क्वारेंटाइन

बालोतरा में बिना कारण घूमते पाए जाने पर पांच लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है. अब जब तक इनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आएगी तब तक इन्हें क्वारेंटाइन में ही रखा जाएगा.

बालोतरा में 5 को किया क्वारेंटाइन

बालोतरा में प्रशासन ओर पुलिस की ओर से महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाई जा रही है. उपखण्ड अधिकारी बालोतरा नरेश सोनी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाईन के अनुसार सोमवार 3 मई प्रातः 5 बजे से 17 मई प्रातः 5 बजे तक महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडा निर्धारित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details