राजस्थान

rajasthan

बारांः किसानों ने कृषि उपज मंडी पर लगाए धांधली के आरोप, समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा गेंहू

By

Published : Apr 24, 2020, 2:18 PM IST

बारां की अंता कृषि उपज मंडी में बारिश के कारण फेट हुए किसानों के गेंहू को नापास कर समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है. जिससे परेशान किसानों ने मंड़ी पर धांधली का आरोप लगाते हुए प्रशासन से गेंहू खरीदने की मांग की है.

बारां अंता न्यूज, अंता कृषि उपज मंड़ी न्यूज, baran anta news, anta news
किसानों ने कृषि उपज मंड़ी पर लगाए धांधली के आरोप

अंता (बारां). जिले की अंता कृषि उपज मंडी में कारण गेंहू का कलर फेट होने के चलते किसानों का गेंहू समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है. बारिश के कारण फेट हुए गेंहू को सफेद बता कर उसे नापास किया जा रहा है. साथ ही सभी किसानों के गेंहू की तुलाई भी नहीं की जा रही है. ऐसे में किसानों ने मंड़ी पर धांधली का आरोप लगाते हुए प्रशासन से गेंहू खरीदने की मांग की है.

किसानों ने कृषि उपज मंड़ी पर लगाए धांधली के आरोप

बता दें कि, कुछ दिनों पहले खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया भी कृषि उपज मंडी में जायजा लेने आये थे. तब भी किसानों ने उनसे बारिश के कारण गेंहू फेट होने की बात कही थी. जिस पर मंत्री ने 3 से 4 दिन में इस समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन उसके बावजूद भी किसानों के गेंहू को नापास करके समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है.

पढ़ेंःपरिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का क्या है 'पाप का डर'...?

वहीं, इस पूरे मामले पर खरीद केंद्र प्रभारी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि, उन्हें वेयर हाउस ने सख्त निर्देश मिले हैं कि, अच्छी क्वालिटी के गेंहू को ही खरीदा जाए, वरना गेंहू को वापिस लौटा दिया जाएगा. इसी कारण किसानों के फेट हुए गेंहू की खरीद नहीं हो पा रही है. दूसरी तरफ गुरुवार से ही कृषि उपज मंडी में बारदाने की कमी चल रही है. जिसकी वजह से यहां माल लेकर आने वाले सभी किसानों की तुलाई नहीं हो पा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details